Health News: यदि आपके घर में कोई डायबिटीज या हाइपरटेंशन का मरीज है तो आप इस खबर को जरूर पढ़ें। आम तौर पर आपने प्रोटीन के सेहत के लाभों के बारे में ही पढ़ा व सुना होगा लेकिन एक नए शोध में कुछ चौंकाने वाली बातें कही गईं हैं। इसके अनुसार आप यदि प्रोटीन की मात्रा कम कर दें तो आपको कई घातक रोगों से निजात मिल सकती है। यदि आप पहले से ही इन रोगों से ग्रस्‍त हैं तो आपको इन्‍हें कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है। शोधार्थियों ने एक हालिया अध्ययन में दावा किया है कि प्रोटीन की खपत को घटाने से मोटापा, डायबिटीज व हाइपरटेंशन जैसे मेटाबोलिक सिड्रोम व उसके लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मेटाबोलिक सिड्रोम परिस्थितियों का एक क्लस्टर है, जो दिल की बीमारियों, स्ट्रोक, डायबिटीज, हाइपरटेंशन तथा कमर व पेट के पास चर्बी को बढ़ा देता है। इसके कारण कोलेस्ट्राल का स्तर भी असंतुलित हो जाता है। यह अध्ययन निष्कर्ष न्यूट्रिएंट््‌स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

इतनी मात्रा में प्रोटीन को घटाना है जरूरी

अमेरिका स्थित हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के जोसलिन डायबिटीज सेंटर से जुड़े अध्ययन के प्रथम लेखक राफेल फेराज-बैनिट््‌ज के अनुसार, ""अध्ययन के दौरान पाया गया कि शरीर के वजन के अनुरूप प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन की खपत कम करने से भी उतना ही फायदा होता है, जितना कैलोरी को सीमित करने से होता है।

प्रतिदिन की कैलोरी की खपत के आधार पर हुई गणना

ये परिणाम बताते हैं कि प्रोटीन की खपत को सीमित करके वह लाभ हासिल किया जा सकता है, जिसके लिए खाने-पीने पर प्रतिबंध लगाए जाते हैं। ऐसे में मेटाबोलिक सिड्रोम के मरीजों के लिए प्रोटीन आधारित पोषण रणनीति ज्यादा आसान व आकर्षक हो सकती है। इसका अनुपालन करना मरीजों के लिए आसान भी होगा।" अध्ययन में शामिल मेटाबोलिक सिड्रोम से पीड़ित 21 प्रतिभागियों पर 27 दिनों तक नजर रखी गई। सभी की रोजना कैलोरी खपत की गणना की गई।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close