Health News: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई बीमारियों को न्योता देता है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इस लिए उचित और पोषक डाइट लेना बहुत जरूरी है। आज कल लोगों को शिकायत रहती है कि उनका कोलेस्ट्रॉल जल्दी बढ़ जाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए स्वस्थ भोजन, वेट मैनेजमेंट और नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करना चाहिए। वहीं कुछ फूड आइटम्स को अपने डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है।

सूखे मेवे

अखरोट ओमेगा-3 फैसी एसिड एक प्रकार का पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की विविधता से समृद्ध होता है। वहीं बादाम में मौजूद एमिनो एसिड शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करता है।

ओट्स

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययन के अनुसार ओट्स के सेवन से कोलेस्ट्ऱॉल का स्तर 5 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

फल

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी और संतरे सहित फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। फल पेक्टिन से भरपूरत होते हैं। यह एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट और कोको खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। हालांकि चॉकलेट में चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close