यदि आप कसरत करने के शौकीन हैं और यह आपके डेली रूटीन का हिस्‍सा है तो अच्‍छी बात है लेकिन यदि आप कसरत के इच्‍छुक हैं और किसी कारण से ऐसा नहीं कर पाते हैं तो घबराइये नहीं। आपके लिए काम की खबर है। खुश हो जाइये। आपकी यह आदत सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। इस संबंध में एक नया शोध हुआ है जिसमें यह बताया गया है कि कसरत करने से शरीर को जो भी फायदे होते हैं वे सब अब एक गोली में शामिल किए जा सकेंगे। लेकिन आज की भागमभाग दिनचर्या व कई लोग कमजोरी व वृद्धावस्था के कारण चाहते हुए भी नियमित व्यायाम नहीं कर पाते। उनके लिए राहत भरी खबर है। अमेरिका में एक अध्ययन में पता चला है कि उन्हें गोलियों के एक पैकेट से व्यायाम के सारे लाभ मिल सकेंगे। शोधकर्ताओं ने बताया कि वे रक्त में एक ऐसे अणु की पहचान करने के करीब हैं जो कि व्यायाम के दौरान उत्पन्न होता है। बायलर कालेज आफ मेडिसिन और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि अगर हम उस तंत्र को समझ लें जिसके द्वारा व्यायाम इन लाभों को ट्रिगर करता है, तो हम लोगों को उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकेंगे।

शारीरिक निष्क्रियता को माना गया बीमारियों का कारण

हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि नियमित व्यायाम करने की आदत कई तरह की गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक है। कुछ वर्षों में कई ऐसी गंभीर बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ गया है, जिसके लिए शारीरिक निष्क्रियता को प्रमुख कारण माना जाता है। जर्नल नेचर में शोधकर्ताओं के विस्तृत निष्कर्ष को प्रकाशित किया गया है।

ऐसे किया गया यह शोध कार्य

बायलर कालेज में बाल रोग विशेषज्ञ डा. यांग शू कहते हैं कि हमने ब्लड प्लाज्मा यौगिक का विश्लेषण किया और पाया कि व्यायाम के दौरान महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित अणु लैक-फे नामक एक संशोधित अमीनो एसिड था, जो हमारे भार को कम करने में सहायक है। उन्होंने बताया कि अगली कड़ी में हम लैक-फे के शरीर में असर को लेकर और जानकारियां जुटाएंगे।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close