Health Tips: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। हमारी भोजन पद्धति और रसोई में ऐसी कई वस्तुएं होती हैं जिनका सेवन सर्दी के दिनों में शरीर को ऊर्जावान तो बनाता ही है, रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेतहर बनाता है। आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा के अनुसार, सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनाए रखने के लिए आहार का विशेष ध्यान रखें।

इन दिनों सर्दी-खांसी से बचने के लिए लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक का सेवन करना चाहिए। आप इन्‍हें चाय में डालकर भी पी सकते हैं। इनसे काढ़ा बनाकर या ग्रीन टी में डालकर भी पी सकते हैं। सर्दी में शहद का सेवन शरीर को कई तरह के रोगों से दूर रखा जा सकता है। सर्दी-जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक कप गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद या चुटकी भर हल्दी मिलाकर पीने से राहत मिलती है।

बाजरे की रोटी और गुड़

बाजरे की रोटी और गुड़ शरीर को तो गर्म रखता है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी आक्सीडेंट तत्व होने से शरीर को उचित पोषण भी मिलता है। इस मौसम में खजूर का सेवन भी बहुत लाभदायक है। खजूर साधारण तौर पर तो खाया ही जा सकता है, लेकिन इसे यदि दूध में डालकर उसे उबाल लिया जाए और फिर उसे पिया जाए तो और भी लाभदायक होता है।

त्वचा का भी रखें ध्यान

इस मौसम में सौंफ खाने की सलाह दी जाती है। सौंफ अदरक और एक चुटकी अजवाइन या गुड़ सर्दी में खाने से पाचनतंत्र बेहतर रहता है। इस मौसम में तापमान कम होने से त्वचा से संबंधित समस्याएं भी हो जाती हैं। त्वचा में रुखापन होना आम बात है। इस समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा लगाएं और उसका जूस भी पीना फायदेमंद होता है।

हरी सब्जियां जरूर खाएं

भोजन में हरी सब्जियां जैसे सरसों, बथुआ, पालक आदि का सेवन जरूर करें। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसके अलावा इन सब्जियों में एंटी-आक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Posted By: Hemraj Yadav

  • Font Size
  • Close