Cholesterol Control Tips: बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बेहद घातक है। इससे हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, दिल का दौरा, शुगर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। वहीं शरीर के कई अंगों को बुरा असर पड़ता है। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की सहायता से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में अदरक बहुत उपयोगी है। इसमें ट्राइग्लिसराइड और लिपोप्रोटीन को कम करने के गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं किस तरह अदरक का सेवन कर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

कच्चे अदरक का सेवन

अदरक को खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है। यदि आप ज्यादा ऑयली खाना खाएं, तो इसके बाद कच्चा अदरक चबाएं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का खतरा टल जाता है।

अदरक का पाउडर

अदरक को कुछ दिनों तक धूप में सुखने दें। फिर इसे मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार करें। इसका रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है।

अदरक का पानी

अदरक का पानी कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके लिए एक ग्लास गर्म पानी में अदरक 15 मिनट तक उबाल लें। फिर छानकर इसका सेवन करें। यह शरीर को बहुत फायदा पहुंचाएगा।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By:

  • Font Size
  • Close