Health Tips: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सर्दी के दिनों में भी सेहतमंद रहने के लिए हर कोई कई तरह के प्रयास करता है। इस मौसम में आहार-विहार का ध्यान रखकर स्वस्थ रहा जा सकता है। आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा के अनुसार, सर्दी के दिनों में गुड़ और तिल का सेवन बहुत लाभकारी होता है। यह आपके शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है। इसके अलावा यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। यह कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। गुड़ आपके पाचन को भी सुधारता है और इससे फेफड़ों को साफ करने में मदद मिलती है। साथ ही हमारा हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

रागी, बाजरा, मक्का की रोटी खाएं

इस मौमस में विटामिन-सी युक्त फलों को आहार में शामिल करना चाहिए। सर्दियों में आंवला, किन्नू, संतरा, नींबू खूब आते हैं। इसमें विटामिन सी प्रचूर मात्रा में होता है। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। सर्दियों में रागी, बाजरा, मक्का की रोटी खाना फायदेमंद होता है। रागी का आटा पोषण का एक बड़ा स्रोत है, यह आटा मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छा है।

प्रोटीन, फाइबर और आयरन होता है दालों में

दालें प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर होती हैं। दाल खाने से आपके सेल्स की रिपेयर और रिन्यूअल प्रक्रिया अच्छे से होती है। दाल को हमेशा कम से कम 12 घंटे पहले भिगोना चाहिए और फिर बनानी चाहिए। दाल को कई बार धोकर ही पकाना चाहिए, इससे इसकी पालिश निकल जाती है जिससे शारीर को नुकसान नहीं होता।

दिनभर में पिएं करीब 10 गिलास पानी

सर्दी में कई लोग पानी का सेवन कम करते हैं। पानी आपके शरीर की कोशिकाओं तक आक्सीजन ले जाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर बेहतर ढंग से कार्य कर पाता है। पर्याप्त मात्रा में पानी अर्थात दिनभर में आठ से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी काम करता है, इसलिए इसे अधिक पीने से विषाक्त पदार्थों को बनने से रोकने में मदद मिल सकती है।

Posted By: Hemraj Yadav

  • Font Size
  • Close