Health Tips: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। अलसी कई गुणों से भरी हुई है और कई बीमारियों में फायदा पहुंचाती है। अलसी में विटामिन, ओमेगा-3, फैटी एसिड और फाइबर होता है। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। अलसी लिग्नान से भरपूर होती है, और इसमें एस्ट्रोजन और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं। यूं तो सेहत को इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं। खासतौर से ठंड के दिनों में अलसी खाने से काफी फायदा होता है। हालांकि अगर ज्यादा मात्रा में इसे खाया जाए तो ये नुकसानदायक साबित होती हैं।

अलसी कौन सी बीमारी में काम आती है

- अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं। अलसी के बीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

- अलसी का नियमित सेवन करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ा कर कब्ज की समस्या को दूर करता है।

- इसके अलावा साबुत अनाज, अलसी के बीज, जई, ओट्स और नट्स भी खून को पतला रखने में काफी मददगार हैं। हल्दी में औषधीय गुण खूब होते हैं। इसमें कुरकुमिन नामक तत्व पाया जाता है जो खून के थक्कों को बनने से रोकने का काम करता है।

ये नुकसान भी

- अलसी का जरूरत से ज्यादा सेवन करना आपकी आंतों के लिए खतरनाक हो सकता है।

- कुछ लोगों में अलसी का सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है।

- वैसे तो कब्ज के लिए यह फायदेमंद है, लेकिन जरूरत से ज्यादा अलसी का सेवन लूज़ मोशन का कारण बन सकता है।

अलसी का सेवन किस रोग में व कैसे करें

इसका सेवन करने से भी सूखी खांसी, और दमा की बीमारी ठीक हो जाती है। इसके अलावा, अलसी के बीजों को भूनकर शहद, या मिश्री के साथ चाटें। इससे खांसी, और दमा का इलाज होता है। अलसी के औषधीय गुण से खांसी को ठीक किया जा सकता है। सुबह-सुबह एक चम्मच गर्म पानी के साथ इसे लें। यह आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा। इसके साथ ही आप इसे सब्जी, दाल, ओटमील में डालकर भी पकाकर भी यूज कर सकते हैं।

Posted By: anil tomar

  • Font Size
  • Close