Health Tips For Good Sleep: हर इंसान के लिए नींद बहुत जरूरी है। एक बेहतर स्लीप लेने से दिनभर ताजगी महसूस होती है। हालांकि कई बार नींद में उठकर बाथरूम जाना पड़ता है। जिससे नींद खराब होती है। फिर दोबारा आंख लगने में परेशानी होती है। अगर आपकी नींद पूरी न हो पाने की प्रॉब्लम यूरिन से जुड़ी है। तो इस परेशानी को नॉक्टूरिया कहा जाता है। यह एक लाइफस्टाइल रिलेटेड समस्या है। यह समस्या उन लोगों को अधिक होती है, जो नमक का अधिक सेवन करते हैं।

नमक उड़ा सकता है नींद

किचन में रखे मसालों में नमक ऐसा पदार्थ है, जो नींद उड़ा सकता है। फिर नींद नहीं होने के कारण टेंशन होती है। अगर आप बहुत अधिक नमक खाना पसंद करते हैं। आपको इसका पता भी नहीं चलता। एक बार अपनी यूरिन फ्रिक्वेंसी और स्लीप की क्वालिटी पर ध्यान जरूर दें।

एक दिन में कितना नमक जरूरी

द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार एक हेल्दी व्यक्ति को एक दिन में 2.3 ग्राम नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। जिस तरह के टेबल सॉल्ट का हम उपयोग करते हैं, जो खाने पर ऊपर से छिड़ककर खाया जाता है। उस नमक में 40% तक सोडियम होता है। इसलिए कुकिंग सॉल्ट और टेबल नमक के बीच का अंतर समझना जरूरी है। कुकिंग सॉल्ट, टेबल सॉल्ट की तुलना में मोटा होता है। टेबल नमक को अधिक प्रॉसेस करके फाइन लुक दिया जाता है। जिससे इसके क्रिस्टम पाउडर हो जाते है।

डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Shailendra Kumar