Tips For Healthy Hair: बालों को मजबूत और उनकी चमक को बरकरार रखने के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। फिर भी हेयर प्रॉब्लम बनी रहती है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है, तो घबराने की बात नहीं है। बालों को हेल्दी बनाए रखना वैसे आसान काम नहीं है। इससे जुड़ी परेशानियां मौसम के अनुसार बनी रहती है। जिसके लिए हेयर रूटीन ही नहीं बल्कि कुछ खास टिप्स को फॉलो करना जरूरी है। ये टिप्स नेचुरल होने के साथ बहुत फायदेमंद हैं।

हार्मोनल बदलाव

बालों से जुड़ी समस्याओं से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। बढ़ती उम्र के साथ डैमेज हेयर्स देखने में खराब लगते हैं। कुछ लोग इन समस्याओं से निपटने के लिए महंगे प्रोडक्ट लगाते हैं, लेकिन इससे फर्क देखने को नहीं मिलता है। एक्सपर्ट के अनुसार हार्मोनल इंबैलेंस भी बालों के झड़ने का कारण बनता है।

साउंड स्लीप करना मदद

तनाव भी बालों को कमजोर करता है। ऐसे में शरीर के साथ दिमाग को शांत रखना जरूरी है। साउंड स्लीप इससे निपटने के लिए फायदेमंद है। अच्छी नींद और रिलैक्स रहने से बालों को मजबूत बनाए रखता है।

पेपरमिंट का तेल

पेपरमिंट का तेल बालों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। रोजाना करीब 100 बाल झड़ते हैं, तो यह एक आम बात है। अगर इससे अधिक हेयर फॉल होता है, तो आपको पेपरमिंट का तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

विटामिन की कमी दूर करें

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कैल्शियम जरूरी है। इसकी कमी से बाल झड़ने लगते है। इसके अलावा विटामिन डी और आयरन की कमी से भी बालों को नुकसान देखने को मिलता है। इसलिए अपने खानपान का उचित ध्यान रखें।

रोजाना करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज

ब्रीदिंग एक्सरसाइज ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और शरीर को पोषण देने के लिए अच्छा तरीका है। प्रतिदिन गहरी सांस लेने और प्राणायामों के जरिए कोर्टिसोल कम होता है। यह हार्मोन को बैलेंस रखने के साथ नींद और पाचन में सुधार आता है। ये हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद है।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By:

  • Font Size
  • Close