High Cholesterol Hair Loss: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लाइफ स्टाइल सही न होना इसका मुख्य कारण है। कोलेस्ट्रॉल हमारे बॉडी का फैट होता है। यदि इसका लेवल बढ़ जाए, तो ये हमारी कोशिकाओं में जमने लगता है। आर्टरीज में जमने वाला ये फैट ब्लड फ्लो को प्रभावित करता है। ऐसे में दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल एक तरह का साइलेंट किलर है। डॉक्टर्स के मुताबिक बैड कोलेस्ट्रॉल बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। आइए कोलेस्ट्रॉल के संकेत और इसके उपायों के बारे में जानते हैं।

बालों में नजर आने लगता है संकेत

हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति के बालों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं या समय से पहले सफेद होने लगते हैं। उनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है। एक रिसर्च के मुताबिक जानवरों पर अध्ययन किया गया था। जिनमें उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट दी गई। कुछ समय बाद जानवरों के बाल झड़ने लगे थे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों को हाई फैट वाली डाइट से परहेज करना चाहिए।

घरेलू उपाय

1. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए धनिया के बीज का सेवन करें। इसके लिए रात को धनिया के बीजों को साफ पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को हल्का गर्म कर सेवन करें। ये घरेलू नुस्खा कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को दूर करेगा।

2. हेयर ग्रोथ के लिए हफ्ते में एक बार एलोवेरा को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। इससे बालों का टूटना रुकेगा।

3. प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें। इस रस से बालों की मालिश करें। बाल झड़ना बंद हो जाएगा।

4. नारियल का दूध बालों में पोषण देता है। सप्ताह में एक बार नारियल के दूध से बालों की मालिश करें।

5. आलू में विटामिन ए, बी और सी होता है। इसके रस को बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close