Tips to remove Bad Cholesterol: आम तौर पर खान-पान की गलत आदतों या लाइफ स्टाइल की वजह से व्यक्ति के शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने लगता है। दरअसल कॉलेस्ट्रोल नसों या धमनियों में जमने लगता है और फिर खून के बहाव में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में अगर शरीर में कॉलेस्ट्रोल बहुत ज्यादा बढ़ जाए, तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो कॉलेस्ट्रोल का बढ़ना सेहत के लिए ना सिर्फ नुकसानदायक होता है, बल्कि जानलेवा भी हो सकता है। ऐसे में बढ़ते हार्ट अटैक (Heart Attack) के खतरे को देखते हुए कॉलेस्ट्रोल को शरीर में जमने से रोकने के लिए सभी उपाय करने चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने रोजमर्रा के डायट में कौन सी ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए, जिससे धमनियों में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल (LDL) निकलने में मदद मिल सकती है।

भिंडी

जब भिंडी का मौसम हो, तो इसे जरुर खाएं। इसमें पाए जाने वाला चिपचिपा और लस्सेदार पदार्थ कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित होता है। यह भोजन को पचाने के दौरान कॉलेस्ट्रोल को बांधे रखता है, जिससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल जमा नहीं होता, बल्कि बाहर निकल जाता है।

सोयाबीन

सोयाबीन और सोयाबीन से बनी चीजें जैसे टॉफू और सोया मिल्क कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार हैं। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन (Protein) भी पाया जाता है। रोजाना अपनी डायट में शामिल करने से ना सिर्फ हड्डियां मजबूत होंगी, बल्कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

ओट्स

ओट्स की खासियत ये है कि इसमें फाइबर काफी होता है और ये फाइबर सॉल्यूबल यानी पानी में घुलनशील होता है। इसे पचाना आसान होता है और अगर रोजाना खाया जाए तो इससे कॉलेस्ट्रोल भी काफी हद तक कम हो सकता है। इसे सुबह के वक्त नाश्ते में खाना सबसे बेहतर होता है। .

सेब

रोजाना एक सेब (Apple) का सेवन भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी होता है. सेब में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा पाया जाता है, जो कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को सामान्य रखता है। साथ ही, इससे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से भी रोका जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स

काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट कुछ ऐसे सूखे मेवे हैं जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित होते हैं। इन सबमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इससे शरीर को ना सिर्फ ताकत मिलती है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल की भी सफाई होती है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close