Health Tips: घर की रसोई किसी खजाने से कम नहीं है। कब क्या हाथ लग जाए पता ही नहीं चलता। ऐसी ही एक कमाल की चीज है पीले रंग का पानी। इस पानी को पीने पर वजन घटाने में मदद मिलती है। गैस की दिक्कत भी नहीं होती है। साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में इस पानी का सेवन काफी मददगार साबित होता है। यह पानी मेथी के बीजों से बनाया जाता है। मेथी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर की कई समस्याओं का रामबाण इलाज करते है। मेथी के बीजों में फाइबर, प्रोटीन फैट, आयरन और मैग्निशियम जैसे तत्वों से भरपूर होने के साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं।

वेट लाॅस और कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

मेथी के पानी को पीने से वजन कम करने में मदद होती है। इसे पीने से बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है। साथ ही यह पाचन को बेहतर करता है। जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। सुबह के समय इस पानी को खाली पेट पीना काफी फायदेमंद होता है। यह पानी कोलेस्ट्रॉल में भी मदद करता है। मेथी के बीजों का पानी लीवर की सेहत को दुरुस्त बनाए रखता है। जिससे वह ठीक तरह से काम कर पाता है। साथ ही बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल की सेहत बनी रहती है।

डायबिटीज और गैस में सहायक

मेथी के बीजों का पानी विटामिन सी से भरपूर होता है। इस पानी को पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। मेथी के बीज इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। साथ ही मेथी ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्युलेट करता है। इसका पानी पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। जब पेट में गैस की समस्या होने लगे तो एक कप मेथी के बीजों के पानी को पीने पर आराम मिलता है। यह पाचन को सही रखता है और पेट से जुड़ी समस्याओं में भई आराम देता है। मेथी के बीजों का पानी बनाना बहुत ही आसान है। आप इन बीजों को पानी में उबालें और फिर छानकर कप या गिलास में निकाल लें। आप चाहें तो इसमें हल्का सा शहद डालकर भी पी सकते हैं। साथ ही इसे सौंफ की तरह कच्चा भी चबाया जा सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close