Health Tips : भोपाल। अगर आपको ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखना है तो कुछ काम आपको करना होंगे। जिससे आपका बीपी आपके हाथों में होगा। होमोपै​थिक डा. एके द्विवेदी बताते हैं कि आसानी से ब्लडप्रेशर को काबू में किया जा सकता है। जिसके लिए आपको करना होंगे यह काम।

धूम्रपान से कीजिए तौबा

तंबाकू में निकोटिन होता है, जो रक्तचाप के स्तर को बढ़ाता है। धूम्रपान न केवल आपके लिए, बल्कि आपके अपनों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आज ही धूम्रपान से तौबा कीजिए ।

अधिक नमक का सेवन न करें

यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो नमक का उपयोग कम करें, कम चीनी खाएं। नमक में पाए जाने वाला सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। इसलिए पूरे दिन में एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन न करें।

जंक फूड से भी बचना होगा

दिन में 20 ग्राम से ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन न करें। कोशिश करें कि आपके खाने में कम से कम चर्बीयुक्त आहार हो। ये दोनों चीजें ही आपके गुर्दों और हृदय के रक्तचाप के उतार- चढ़ाव के लिए जिम्मेदार होती हैं। जंक फूड में इन्हीं चीजों की अधिकता होती है, इनसे दूर ही रहें।

अंकुरित चीजों को अपने खाने में शामिल करें

राेज सुबह के नाश्ते में जहां तक संभव हो अंकुरित खाएं। आहार का ही सेवन करें। सुबह के नाश्ते में को अंकुरित दालों के सेवन से आपके शरीर में अच्छे से कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ता है, जो रक्तचाप और दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

रोजाना व्यायाम करें

एमडी मेडिसीन डा.सुनील जैन बताते हैं कि उच्च रक्तचाप के कारण हमारे हृदय की रक्त नलिकाओं में चर्बी का जमाव होता है। जब चर्बी नसों में जमा हो जाती है तो हृदय के लिए जाने वाले रक्त का बहाव कम हो जाता है और रक्तचाप और तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए रोजाना व्यायाम करें। इससे वसा आसानी से पच जाती है और मोटापा नहीं आता तथा आप स्वस्थ जीवन गुजार सकते हैं। यदि आप व्यायाम नहीं कर पाते हैं तो गार्डनिंग, घर की सफाई जैसे मेहनत के काम दिन में अवश्य 30 मिनट करें।

रिलेक्सेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

अपने शरीर और मन को रिलेक्स करने का टाइम निकालें। स्वस्थ जीवन के लिए तन और मन दोनों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अपने कार्यालय की थकान और भाग-दौड़ के काम खुद को कुछ देर अवश्य रिलेक्स करें।

हेल्थ चेकअप करवाएं

समय-समय पर अपने पूरे परिवार का हेल्थ में एक बार तो अवश्य ही करवाएं।

चेकअप करवाते रहना चाहिए। ये चेकअप साल चिकित्सक से सलाह ले अपने चिकित्सक खुद न बनें। सिरदर्द, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन आदि महसूस करें तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। अपने आप कोई दवा न खाएं। ये समस्या आमतौर पर उच्च रक्तचाप के कारण होती है। ऐसे में बिना चिकित्सा सलाह के कोई भी दवा लेना महंगा पड़ सकता है।

Posted By: Lalit Katariya

  • Font Size
  • Close