Health Tips: गर्भावस्था के दौरान संतुलित और पोषक खुराक बहुत जरूरी है। यह पूरे नौ महीने के साथ ही बच्चे के जन्म के बाद भी मां-बच्चे दोनों का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए जरूरी है कि जो खाएं, सही खाएं। विटामिन्स, खनिज और प्रोटीन के साथ ही फैट्‌स की मात्रा भी शरीर के लिए जरूरी होती है। इसलिए घी, बटर जैसी चीजों को डाइट में शामिल जरूर करें। हां, इनकी मात्रा संतुलित रखें और अगर घर का ताजा मक्खन खा सकें तो और अच्छा। आजकल बाजार में मिलने वाले पीनट, आमंड या केश्यू (बादाम और काजू) बटर भी प्रयोग में लाए जा सकते हैं लेकिन इन्हें सामग्री देखकर चुनें। नैचुरल बटर ज्यादा अच्छा विकल्प हो सकते हैं, रेग्युलर बटर की तुलना में। इन्हें फलों के साथ खाएं तो और अच्छा। मक्खन के साथ साधारण ब्रेड की जगह ताजा पराठा, मिले जुले अनाज की गरम रोटी या होलग्रेन ब्रेड चुनने को प्राथमिकता दें।

दही और दूध : ये दोनों ही बहुत आवश्यक हैं और गर्भावस्था से लेकर प्रसव के बाद तक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर सादे दूध और दही का स्वाद आपको कम जमता है तो दही में फल या सूखे मेवे मिलकर इसे खा सकती हैं। इसी तरह दूध में भी सूखे मेवे मिलाये जा सकते हैं। ये आपको पेट भरे होने के अहसास के साथ साथ भरपूर एनर्जी और पोषण भी देगा। इसी के साथ थोड़ी मात्रा में चीज, पनीर और छेना भी फायदेमंद रहेंगे।

चॉकलेट : ये आपके लिए फायदे भरी ट्रीट हो सकती है। शोध यह भी बताते हैं कि सीमित मात्रा में गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट का सेवन प्रीएक्लेम्पसिया जैसी स्थितियों से बचाव कर सकता है। यह स्थिति हाई ब्लड प्रेशर का खतरा पैदा करती है। दिनभर में लगने वाली छोटी-मोटी भूख के लिए पॉपकॉर्न, मूंगफली और गुड़ की पट्टी/चिक्वी, भुने चने और परमल, मखाने आदि जैसी चीजें भी खाने के लिए साथ रख सकती हैं।

याद रखें: हमेशा अपनी डाइट को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। भोजन की मात्रा, समय और सावधानी के बारे में पूछें। यह याद रखें कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है इसलिए किसी की देखे देखी प्रयोग करने के लिए डाइट को न बदलें।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan