Health Tips: यदि आपके परिवार में कोई मधुमेह का मरीज है या आप खुद ही यदि इसके शिकार हैं तो यह खबर आपके काम की है। इसे लेकर हुए एक शोध में अहम बात निकलकर सामने आई है। वह यह है कि यदि उचित खानपान पर ध्‍यान दिया जाए तो इस रोग से निजात मिल सकती है। टाइप 2 डायबिटीज के बारे में एक नया अध्ययन सामने आया है। इस बीमारी को लेकर शोध करने वाली टीम ने जानकारी दी है कि आहार विशेषज्ञों की देखरेख में खानपान पर ध्यान रखकर डायबिटीज को पूरी तरह नियंत्रित किया जा सकता है। अध्ययन करने वाली टीम के डा. जोनाथन लिटिल ने बताया कि नतीजों से साफ था कि संतुलित खानपान से डायबिटीज पर पूरी तरह नियंत्रण किया जा सकता है।

भोजन में शामिल हों ये तत्‍व

अध्ययन करने पर जानकारी मिली कि जिन डायबिटीज मरीजों ने अपने खानपान में कम कैलोरी, कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन वाले खाने को डाइट में शामिल किया, उनमें डायबिटीज की दवा की मात्रा को कम करना पड़ा। स्थिति यह रही कि 12 सप्ताह में एक तिहाई से ज्यादा मरीजों में दवाई की आवश्यकता ही नहीं रही। डा. जोनाथन ने बताया कि इन मरीजों में निर्धारित खानपान से नियंत्रित ग्लूकोज, वजन और सिस्टोलिक रक्तचाप के साथ ही समग्र स्वास्थ्य में सुधार देखा गया।

यह हो सकता है डाइट प्‍लान

इस अध्ययन में टाइप 2 डायबिटीज के सभी मरीजों के लिए एक डाइट प्लान बनाकर दिया गया। उनकी इस डाइट में कम कैलोरी, कम कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा प्रोटीन वाला खाना था। इस दौरान आहार विशेषज्ञों ने निरंतर देखरेख की और उनकी दवाइयों पर भी ध्यान रखा गया। यह शोध यूनिवर्सिटी आफ ब्रिटिश कोलंबिया और टीसाइड यूनिवर्सिटी ने किया और नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित है। शोध करने वाली टीम ने 12 सप्ताह तक आहार विशेषज्ञों की देखरेख में अपने परिणामों को तैयार किया है।

Posted By: Navodit Saktawat