Health Tips: भोजन चाहे कितना भी टेस्ट क्यों ना बना हो। अगर उसमें नमक कम या ज्यादा हो जाए तो खाना बेस्वाद हो जाता है। ऐसे में अगर कोई आपसे कहें कि साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल हेल्थ के लिए अधिक फायदेमंद होता है। इसमें कुछ गलत नहीं है। दरअसल सेंधा साल्ट का सेवन कई बीमारियों से बचाव करता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार एक व्यक्ति को प्रतिदिन 5 ग्राम से कम का सेवन करना चाहिए। सेंधा नमक में साधारण साल्ट से अधिक मिनरल्स और कंपाउड्स होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। सेंधा नमक के सेवन से जिंक, आयरन, कैल्शियम और आयोडीन मिलता है। आइए जानते हैं सेंधा नमक के क्या फायदे हैं।

ब्लडप्रेशर करें कंट्रोल

सेंधा नमक हाई ब्लडप्रेशन को कंट्रोल करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में सहायक है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

पाचन में सुधार

सेंधा नमक का इस्तेमाल कब्ज, एसिडिटी और सूजर को दूर करता है। यह हमारी आंत के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आप गर्म पानी में 1-2 चुटकी नमक मिलाकर सेवन करें। इसे काफी फायदा पहुंचता है।

तनाव करें कम

सेंधा नमक तनाव को कम करता है। यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है।

वजन घटाने में सहायक

सेंधा नमक वजन घटाने में मदद करता है। इसके लिए एक एयरटाइट जार में दो बड़े चम्मच सेंधा नमक डालें। अब जार को ऊपर तक पानी से भरकर रातभर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को अलग गिलास में डालें। फिर इसमें आधा कप गुनगुना पानी डालकर मिक्स करें और पिएं। इस पानी को हर दिन खाली पेट पिएं।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close