Health Tips: बॉडी में सूजन के कई कारण हो सकते हैं। यह सूजन शरीर के अंदर को हरे बदलाव और परेशानी की ओर इशारा करती हैं। वैसे तो सूजन दर्द या किसी जख्म के कारण होती है। हालांकि कई बार इसका कारण कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। सूजन के साथ बुखार और लगातार प्यास लगने जैसी प्रॉब्लम होती है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन कई स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करती है।

कई बार थायराइड के कारण शरीर में सूजन हो जाती है, जो देखने में मोटापा लगता है। यह परेशानी थायरोक्सिन हार्मोन की कमी के कारण होती है। कई लोग सूजन को गंभीरता से नहीं लेते हैं। ऐसा करना हेल्थ के साथ खिलवाड़ साबित हो सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक कई बार दिल, लीवर और किडनी की बीमारियों के कारण शरीर में सूजन आ सकती है। इसके कारण थकान और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

घरेलू उपचार से शरीर से सूजन को करें कम

1. गर्म पानी में नमक डालकर सूजन वाली जगह की सिकाई करें। इससे आराम मिलता है।

2. जीरा और शक्कर को बराबर मात्रा में पीस लें। इसका पानी के साथ दिन में दो से तीन बार सेवन करें।

3. खजूर खाने से सूजन की समस्या दूर होती है।

4. प्याज के पेस्ट में हल्दी मिलाकर सूजन वाली जगह लगाने से राहत मिलेगी।

5. पैर पर मोच के कारण आई सूजन पर बर्फ की सिकाई करने से आराम मिलता है।

6. हल्दी और गरम दूध पीने से शरीर की अंदरूनी सूजन में आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By:

  • Font Size
  • Close