Health Tips: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। यूं तो हम सभी को ठंडा पानी अच्छा लगता है। लेकिन गर्म पानी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक अधिक होता है। खासतौर से ठंड के मौसम में तो गर्म पानी अमृत समान होता है। इससे न केवल कई बीमारियां दूर होती हैं, बल्कि ठंड भी दूर हो जाती है। इसके अलावा मौसमी बीमारियां भी दूर होती है। चलिए जानते हैं गर्म पानी किस तरह से हमारे लिए फायदे मंद होता है।

शरीर को रखता है ठंड में गर्म

सर्दियां आते ही मौसमी बीमारियों की परेशानी भी शुरू हो जाती हैं। कई लोग ठंड से बचने के लिए बहुत सारे कपड़े पहनने लगते हैं। ज्यादा कपड़े पहनने की वजह से कई बार सांस लेने में दिक्कत और चलने में भी दिक्कत होने लगती हैं। ऐसे में शरीर को गर्म रखने के लिए और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए सर्दियों में शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रखना भी जरूरी होता है। सर्दी में अगर आप नियमित गर्म पानी पीते हैं, तो शरीर अंदरूनी तौर पर गर्म रहेगा।

वजन कम करने में मिलती है मदद

सर्दियों में अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे है, तो नियमित तौर पर गर्म पानी को पिएं। गर्म पानी पीने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।सर्दी में गर्म पानी पीने से जल्दी भूख नहीं लगती। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

पेट की कब्ज होती है दूर

सर्दियों में गर्म पानी पीने से कब्ज की परेशानी दूर होती है। इसलिए सुबह सुबह गर्म पानी पिएं तो यह कब्ज के लिए रामबाण साबित होता है। ऐसे में गर्म पानी पीने से कब्ज आसानी से दूर होती है। गर्म पानी से गैस और एसिडिटी की परेशानी भी दूर होती हैं।

रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है

गर्म पानी पीने से शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। क्योंकि गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती हैं। गर्म पानी मौसमी बीमारियां होने से भी रोकता है और शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रखता हैं। इसको पीने से सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर होती हैं।

Posted By: anil tomar

  • Font Size
  • Close