Health Tips: किसी भी घटना या व्यक्ति को याद रखना प्राकृतिक प्रक्रिया है। जो सदियों से निरंतर चली आ रही है। यह सब कुछ हमारे मस्तिष्क से संचालित होती है। जिनका सहयोग हमारी पांचों ज्ञानेंद्री करती हैं। याददाश्त बढ़ाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। कोई बादाम खाता है। कोई योग करता है,लेकिन याददाश्त बढ़ाने के सबसे सफल नुस्खे तो हमारे घर ही मौजूद होते हैं। जिनका उल्लेख हमें विस्तार से आर्युवेद में मिलता है। कोरोना काल ने शायद हम में से प्रत्येक को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए पहले से कहीं अधिक जागरूक बना दिया है। विशेष रूप से यह मुख्य रूप से इम्‍युनिटी यानी हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार कारकों पर रहा है। इम्युनिटी बढ़ाने के बारे में बात कुछ समय से चल रही है क्योंकि बाजार में इम्युनिटी बूस्टर के कई रूप उपलब्ध हैं, लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कैप्सूल का सेवन किए बिना कौन सी आवश्यक जड़ी-बूटियाँ वास्तव में इम्युनिटी बूस्टर के रूप में काम कर सकती हैं, जो हल करेगी। आइये जानते हैं याददाश्त बढ़ने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे।

-रोज सेब खाने से स्मरण शक्ति तेज होती है।

-ब्राह्मी स्मरण शक्ति बढ़ाने की मशहूर जड़ी-बूटी है। रोज इसका एक चम्मच रस और याददाश्त बेहतर बनाने में मदद करता है।

- सोयाबीन के आटे के पकवान खाएं, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फायटोस्ट्रोजेन नामक प्लांट हार्मोन और विटामिन B होता है। जोकि याददाश्त बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

- 5 बादाम रात को पानी में भिगो दें। सुबह छिलके उतारकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें और अब एक गिलास गर्म दूध में बादाम का पेस्ट घोल कर इसमें 3 चम्मच शहद भी डालें। दूध जब हल्का गर्म हो तब पिएं। यह मिश्रण पीने के बाद दो घंटे तक कुछ न खाएं।

- गाजर और पत्ता गोभी के 10-12 पत्ते काट लें। इस पर हरा धनिया काटकर डाल दें। फिर उसमें सेंधा नमक, काली मिर्च का पावडर और नींबू का रस मिलाकर खूब चबा-चबाकर खाया करें।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close