Healthy Eyes: बढ़ती उम्र के साथ आंखों की ज्यादातर समस्याएं देखने को मिलती है। आज के समय की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आंखों की समस्याएं कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है। आंखों से जुड़ी समस्या जैसे आंख की रोशनी कम होना, आंख में इंफेक्शन और दर्द, कॉर्निया में दिक्कत आदि समस्याएं अब कम उम्र के लोगों में भी हो रही है। वहीं एक और उम्र से जुड़ी आंखों की समस्या है आंखों का जाला पड़ना। वैसे तो यह समस्या बढ़ती उम्र के कारण होती है लेकिन कम उम्र के लोगों में भी यह समस्या हो रही है। आंख का जाला एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से आंख की रोशनी कमजोर हो जाती है और देखने में भी दिक्कत होने लगती है। आइए जानें आखिर क्या होता है आंख का जाला और इसे दूर करने के आसान व असरदार उपाय।

Conjunctivitis Symptoms: लाल आंखें, जलन को हल्के में न लें, हो सकता है  कंजक्टिवाइटिस, ये भी हैं लक्षण/ Health news Know about the Conjunctivitis  types and symptoms neer – News18 हिंदी

क्या होता है आंख का जाला

आंख का जाला बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्या है। इस समस्या में व्यक्ति को धुंधला दिखना शुरु हो जाता है। या फिर देखने में परेशानी होने लगती है। कई बार यह समस्या मोतियाबिंद के कारण होती है। लेकिन कुछ लोगों में आंख के आगे एक परत बनने की वजह से भी इस बीमारी का सामना करना पड़ता है। अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया जाए तो आंखों में लालिमा, आंख में दर्द और कई प्रकार की दूसरी समस्याएं होने लगती हैं। इस समस्या के बढ़ने पर कई गंभीर बीमारियां होने लगती है।

आंख में हुई फुंसी पैर के अंगूठे में धागा बांधने से हो जाती है ठीक? यहां  जानें जवाब | TV9 Bharatvarsh

आंख जाला होने पर दिखाई देने वाले लक्षण

आंखों से कम दिखना

आंख के आगे अंधेरा छाना

आंख में दर्द और जलन होना

आंखे लाल होना

आंखों में खुजली होना

भ्रम या मानसिक समस्या होना

आंखों का जाला दूर करने के उपाय

आंखों के जाले की समस्या को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। सही समय पर डॉक्टर की सलाह और इलाज लेने पर इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। आंख का जाला दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

आंखों को स्वस्थ रखने के गुण

घी का इस्तेमाल

आंखों की समस्या में घी का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी कमजोर होने या जाला पड़ने की समस्या होने पर घी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदा करता है। आंख का जाला हटाने के लिए आप रोजाना सोने से पहले दो बूंद घी आंखों में डालें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलता है। ध्यान रहे कि घी मिलावटी नहीं होना चाहिए।

benefits of using desi ghee every night before sleep | रात को सोने से पहले  इस तरह करें घी का इस्तेमाल, इन समस्याओं का है कारगर इलाज | Hindi News,  लाइफस्टाइल

शहद का इस्तेमाल

रोज रात को सोने से पहले शहद की कुछ बूंदों को आंखो के लिए इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। सोने से पहले शुद्ध शहद आंख में लगाने से जाला हटाने में मदद मिलती है। साथ ही इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आंख का जाला एक गंभीर समस्या है इसका सही समय पर इलाज न मिलने पर आपको कई दूसरे परेशानियां भी हो सकती हैं। इस समस्या में आपको बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह के नुस्खे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

शहद के इस्तेमाल से घटाइए आंखों के नीचे के काले घेरे - use honey to treat  dark circles - AajTak

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close