Heart Attack Risk । सर्दी के मौसम में हम अक्सर देखते हैं कि हार्ट अटैक के मामले बढ़ जाते हैं। तापमान में भारी गिरावट के कारण शरीर में खून की सप्लाई करने वाली धमनियां सिकुड़ जाती है और इस कारण से हार्ट की पम्पिंग प्रभावित होने से हार्ट अटैक आ जाता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने और तापमान को संतुलित रखने का पूरा ध्यान देना चाहिए। हल्की एक्सरसाइज करने के अलावा गर्म चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में नहाते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। कई लोगों को सर्दी के मौसम में भी ठंडे पानी से नहाने की आदत होती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। सर्दी के मौसम में नहाते समय इन बातों की सावधानी रखें -

गुनगुने पानी से नहाएं

हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए सर्दियों में बिल्कुल ठंडे या गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। कई लोग बिल्कुल ठंडे पानी से नहा लेते हैं जो खतरनाक होता है। वहीं कुछ लोग बहुत गर्म पानी से नहाते हैं और ये भी हमारे हृदय के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ठंड के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गुनगुना पानी हमारे शरीर को अचानक झटका नहीं देता और ये शरीर के तापमान को बनाए रखता है।

तेजी से बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन

डॉक्टरों के मुताबिक शरीर जब हम ठंडे पानी के संपर्क में आते हैं तो हमारा शरीर तेजी से प्रतिक्रिया देता है। शरीर में अचानक ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और इसका असर शरीर के सभी अंगों पर होता है। लेकिन दिल सबसे तेजी से प्रभावित होता है।

मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट

कई शोध में पता चला है कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से मेटाबॉलिज्म, रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। कई फिटनेस फ्रीक लोग सर्दियों में ठंडे पानी से नहाते हैं लेकिन इस तरह के परीक्षणों में पूरी तरह से फिट लोग शामिल होते हैं, जिन्हें किसी तरह की बीमारी नहीं होती। लेकिन जिन लोगों को कोई सामान्य बीमारी भी होती है तो उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए।

ऐसे करें नहाने की शुरुआत

ठंड के मौसम में नहाने की शुरुआत हमेशा अपने पैरों की तरफ से करना चाहिए। नहाने के तुरंत बाद शरीर पर टॉवेल लपेटना चाहिए ताकि शरीर का तापमान तेजी से नियंत्रित हो सके। इसके अलावा नहाने के तत्काल बाद यदि खाना खाने का प्लान है तो हल्का खाना ही लेना चाहिए।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close