Heart Pain Causes: हार्ट हमारे शरीर से सभी हिस्सों में रक्त पंप करता है। हार्ट हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। हार्ट रक्त को शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है। जब हार्ट में थोड़ी सी भी गड़बड़ी आती है या हार्ट अपने कार्यों को करने में असमर्थ रहता है तो कई दिक्कतें आने लगती हैं। अगर आप अपने हार्ट को हमेशा स्वस्थ और गंभीर बीमारियों से बचाकर रखना चाहते हैं तो इसमें महसूस होने वाले सामान्य लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपको हार्ट में दर्द हो तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। हार्ट में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि हार्ट में दर्द के क्या कारण हैं। जानिए हार्ट में दर्द क्यों होता है।

हार्ट अटैक

दिल में दर्द होने का मुख्य कारण हार्ट अटैक हो सकता है। अगर आपको बार-बार हार्ट में दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। हार्ट पेन के अलावा आपको सीने में दर्द और जलन भी महसूस हो सकती है। किसी भी व्यक्ति को दिल का दौरा तब पड़ता है जब रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।

health tips body gives this signal before a heart attack | Heart Attack:  हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी देती है ये संकेत, इग्ननोर करना पड़ सकता है भारी  | Hindi News

एनजाइना

एनजाइना में भी हार्ट दर्द हो सकता है। एनजाइना दिल में खराब रक्त प्रवाह के कारण होता है। यह हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियों की भीतरी दीवारों पर मोटी पट्टिकाओं के निर्माण के कारण होता है। इस स्थिति में धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं और हृदय में रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

क्या आप 'एंजाइना' के रोगी हैं? जानिये ये वैज्ञानिक बातें. - Lalita Times

निगलने की समस्या

अगर आपको निगलने में मुश्किल हो रही है तो इस स्थिति में भी हार्ट में दर्द हो सकता है। अगर लंबे समय तक आपको निगलने में दिक्कत हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें।

सीने में दर्द को गैस समझ ना करें इग्नोर, हार्ट अटैक के लक्षणों और  सावधानियों को जरूर जान लें - sudden heart attack reason Precautions to save  someone from heart attack tlif -

एसिडिटी

एसिडिटी की वजह से भी आपको हार्ट में दर्द महसूस हो सकता है। एसिडिटी की समस्या तब होती है जब पेट की एसिड पेट से उस नली में वापिस चला जाता है जो कि गले से पेट को जोड़ती है। अगर आपको लंबे समय से एसिडिटी की समस्या हो रही है तो इसे अनदेखा न करें। एसिडिटी में आपको हार्ट में दर्द के साथ ही पेट और सीने में जलन भी हो सकती है।

How to Prevent Acidity: Easy remedies for acidity | How to Prevent Acidity:  एसिडिटी से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान उपाय | Patrika News

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ी एक समस्या होती है। इसमें हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। इसमें किसी व्यक्ति के ब्लड में दबाव अधिक हो जाता है। जिसकी वजह से हार्ट में दर्द हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर गंभीर ह्रदय रोगों का कारण भी बन सकता है।

Extremely High Blood Pressure SIgns and Symptoms | High Blood Pressure  Symptoms: ये लक्षण बताते हैं आपका ब्लड प्रेशर रहता है बहुत हाई, न करें  इन्हें अनदेखा | Patrika News

पैनिक अटैक

हार्ट में दर्द होना पैनिक अटैक का भी एक संकेत हो सकता है। अगर आपको हार्ट में दर्द के साथ ही दिल की तेज धड़कन, सांस लेने में तकलीफ, अधिक पसीना आना और चक्कर आने जैसी दिक्कत हो रही हैं तो ये सभी पैनिक अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन लक्षणों को महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

known causes, treatment of panic attack | डर, घबराहट और बेचैनी से शुरू होता पैनिक  अटैक, जानें इसके बारे में | Patrika News

अगर आपको अक्सर हार्ट में दर्द होता है तो यह हार्ट अटैक, एनजाइना, एसिडिटी और हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। इन समस्याओं के गंभीर होने से बचाने के लिए आपको हार्ट में हो रहे दर्द को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हार्ट में दर्द होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

Posted By: Ekta Shrma

  • Font Size
  • Close