Juice For Reducing High Cholesterol। यदि आपका भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल एक तरह से साइलेंट किलर की तरह होता है। अधिकांश लोग कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को एक सामान्य बीमारी समझते हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज इन तीन तरह के जूस का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

रोज पिएं टमाटर का जूस

टमाटर के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। टमाटर का जूस को पीने से पुरुष और महिलाएं दोनों की सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ा। इस जूस के सेवन से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है।

करेले का जूस भी कम करता है कोलेस्ट्रॉल

करेला खाने में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। केरल में विटामिन, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। करेले के नियमित सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है।

अनार का जूस पिएं भी फायदेमंद

अनार का जूस पीने से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है। अनार के सेवन से धमनियों में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। साथ ही हार्ट से संबंधित बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है। अनार जूस पीने शरीर में आयरन की भी कमी नहीं होती है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close