Home Remedies for Kidney Stone: एक कष्टपद बीमारी जो सर्वव्यापी हो गई है, वह किडनी स्टोन है। किडनी की यह समस्या बहुत दर्दनाक होती है। गुर्दे की पथरी के कारण रोगी को काफी दर्द होता है। गुर्दे में पथरी होने पर मरीज को बहुत ही कष्टदायक स्थिति का सामना करना पड़ता है। किडनी स्टोन की समस्या होने पर रोगी को अपने आहार का सेवन सावधानी से करना होता है। पथरी की समस्या के पीछे मुख्य कारण खान-पान में अंसतुलन है। यदि आपको गुर्दे में पथरी की समस्या है तो आप कुछ जूस की मदद से इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

रस गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए

अगर आप गुर्दे में पथरी से परेशान हैं, तो आपकी अपनी डाइट में 3 तरह के जूस को शामिल करना चाहिए। इससे दर्द कम होकर समस्या से निजात मिलता है।

1. टमाटर का रस

पथरी के दर्द को दूर करने के लिए टमाटर का रस फायदेमंद होता है। इसके लिए दो टमाटरों को धोकर कद्दूकस कर लें। फिर उसमें नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण का सेवन करें।

2. नींबू का रस

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। गुर्दे में पथरी की समस्या में नींबू के रस का सेवन करने से दर्द से राहत मिल सकती है। इसके लिए एक बाउल में दही लें। उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। स्वादानुसार नमक डालें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर सेवन करें।

3. तुलसी का रस

तुलसी में औषधीय गुण होते हैं। गुर्दे में पथरी की समस्या में तुलसी बहुत उपयोगी है। तुलसी से बना रस किडनी स्टोन के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों का रस निकाल लें। फिर एक चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण का सेवन करने से पथरी के दर्द से आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

यह भी पढ़ें-

शहद मिलाकर करें एलोवेरा जूस का सेवन, होगा बड़ा फायदा

चेहरे पर लगाएं केले से बने ये फेस पैक, खिला-खिला दिखेगा चेहरा

दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close