Insomnia Treatment: रात में नींद न आना सबसे आम समस्याओं में से एक है। टेंशन और कई अन्य कारणों के कारण अनिद्रा की प्रॉब्लम हो सकती है। हालांकि शरीर में पोषण की कमी भी इसका प्रमुख कारण है। इससे लिए अच्छी नींद के लिए संतुलित भोजन का सेवन जरूरी है। जिसमें विटामिन, प्रोटीन और कार्ब्स शामिल हों। पर्याप्त नींद नहीं होने से बेचैनी और चिड़चिड़ापन होता है। वहीं इससे शरीर में अन्य बीमारियां भी बढ़ती हैं। आइए जानते हैं अनिद्रा से कौन-कौन-सी बीमारियां होती हैं। वह कैसे इसे खानपान से ठीक किया जा सकता है।

अनिद्रा से स्वास्थ्य पर प्रभाव

1.मूड स्विंग्स

2. हाई ब्लड प्रेशर

3.इंसुलिन

4. मधुमेह

5. मोटापा

6. कमजोर इम्युनिटी

शरीर में इनकी कमी से होती है अनिद्रा की समस्या

विटामिन सी

खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो सूजन को दूर करने, हड्डी और दांतों को मजबूत करता है। डाइट में संतरे, जामुन, मिर्च, ब्रोकली, नींबू को शामिल करके अच्छी नींद पा सकते हैं।

विटामिन बी6

जब शरीर को पर्याप्त विटामिन बी 6 प्राप्त नहीं होता है, तो शरीर नींद पैदा करने वाली कोशिकाओं का उत्पादन बंद कर देता है। इसलिए शांति से सोने के लिए केला, मूंगफली, ओट्स, पोर्क, चिकन, मछली और टर्की को खानपान में शामिल करें।

विटामिन ई

विटामिन ई नींद की कमी को रोकने में मदद करता है जो अक्सर स्मृति हानि और लंबे समय में संज्ञानात्मक गिरावट का कारण बनता है। आपको बादाम, सूरजमुखी के तेल और बीज, कद्दू, पालक और लाल शिमला मिर्च जैसे विटामिन ई वाले खाद्य खाना चाहिए।

विटामिन डी

विटामिन डी मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है और सूजन को रोकता है। एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन डी नींद को नियंत्रित करने वाली कोशिकाओं को प्रेरित कर सकता है। आप मशरूम और अंडे की जर्दी खा सकते हैं।

डिसक्लेमर

यहां दी गई जानकारी सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है। यह किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close