Joint Pain in Winter । सर्दी का मौसम आते ही अधिकांश बुजुर्गों में कमर, हाथ-पैर व जोड़ों के दर्द की समस्या देखने को मिलती है। डॉक्टरों के मुताबिक तापमान कम होने से जोड़ों की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और मांसपेशियों में अकड़न की समस्या होने लगती है। सर्दियों में यदि थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो मांसपेशियों में तनाव के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा ठंड के मौसम में मांसपेशियों के दर्द को अनदेखा भी नहीं करना चाहिए क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकती है।

बच्चों के अलावा अधिकांश लोगों को होता है दर्द

हेल्थ विशेषज्ञों की राय है कि बच्चों को छोड़कर हर दूसरा व्यक्ति सर्दी के मौसम में किसी न किसी दर्द से ग्रसित रहता है। कई बार दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इस दर्द से छुटकारा पाने में काफी समय लग जाता है और यह जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है।

Tips to Alleviate Winter Joint Pain | Mid-America Orthopedics

सर्दियों में इसलिए होता है मांसपेशियों में दर्द

डॉक्टरों के मुताबिक गर्मी की तुलना में सर्दियों में ये समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि सर्दियों में तापमान गिरते ही शरीर की रक्त वाहिकाएं यानी रक्त वाहिकाएं और मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं, जिससे रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है। ऐसे में जोड़ों की गति बाधित होने लगती है, इसलिए इस मौसम में जोड़ों में दर्द होता है। तापमान बढ़ने के साथ ही यह समस्या धीरे-धीरे खत्म भी हो जाती है।

10 Tips to Tackle Joint Pain during Winter

कोरोना के साइड इफेक्ट और वैक्सीनेशन के कारण दर्द

डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना महामारी के साइड इफेक्ट के रूप में भी बड़ी संख्या में जोड़ों के दर्द, बदन दर्द, हथेली और पैर की उंगलियों में दर्द जैसे मामले सामने आए हैं। कोरोना वैक्सीन के बाद मांसपेशी में दर्द यदि किसी को होता भी है तो यह सिर्फ तीन से चार महीने तक ही रहता है, इसलिए टीका जरूर लगवाएं। हालांकि कोरोना वैक्सीन लगाने के कारण ही मांसपेशियों में दर्द होता है, इसकी अभी तक वैज्ञानिक पुष्टि नहीं हुई है। हर व्यक्ति के लिए इसके अन्य शारीरिक कारण भी हो सकते हैं।

Is There A Link Between Cold Weather & Muscle and Joint Pain?

दर्द से बचने के लिए आजमाएं ये नुस्खे

मांसपेशियों के दर्द से बचने के लिए ठंड में रोज कम से कम 40 मिनट के लिए व्यायाम जरूर करें। अधिकांश लोगों में कमर दर्द या जोड़ों में दर्द की समस्या ज्यादा रहती है, इसलिए कमर दर्द दूर करने वाले कुछ योगासन भी कर सकते हैं। ठंड के मौसम में शारीरिक मेहनत करने से बचना नहीं चाहिए। शारीरिक रूप से सक्रिय रहेंगे तो मांसपेशियों के अकड़न कम होने लगेगी और दर्द से भी राहत मिलेगा।

How to get rid of joint pain in winter - Times of India

खान-पान के रखें विशेष ध्यान

मांसपेशियों को दर्द होने पर ठंड में खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। ठंड में ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। सर्दी से बचने के लिए गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। सर्दी के मौसम में मेथी के लड्डू का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। ठंड में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है।

हर दर्द की बस एक दवा, मेथी के लडडू Methi Ke Ladoo

यदि आप मेथी के लड्डू बनाकर खाते हैं तो इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। गर्मा गर्म दूध के साथ मेथी के लड्डू काफी स्वादिष्ट लगते हैं। कमर और जोड़ों के दर्द को दूर करने में मेथी के लड्डू मदद करते हैं.। बच्चा होने के बाद अक्सर महिलाओं को मेथी के लड्डू खिलाए जाते हैं। साथ ही बुजुर्गों की कमजोर होती हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर में गर्मी, ताकत और बीमारियों से दूर भगाने में भी मेथी के लड्डू मदद करते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey