Mango Eating Tips: गर्मियों का मौसम आते ही आम की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है। बहुत से लोगों को गर्मियां बिल्कुल पसंद नहीं आती क्योंकि बढ़ता तापमान, चिलचिलाती धूप और पसीने से हाल बेहाल हो जाता है। लेकिन रसीला आम हर किसी को पसंद है। आम को फलों का राजा कहा जाता है गर्मियों के मौसम में कई लोगों इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं। इसके सेवन में सावधानी रखना बहुत जरूरी है वरना फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। आम को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। कई लोग इसे काटकर खाते हैं, तो कई लोग इसे चूसकर खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आम का उपयोग कई प्रकार की खाने की चीजों में भी किया जाता है जैसे मैंगो शेक, आम पापड़, मैंगो कैंडी या फिर आम का रस। आम को डायरेक्ट खाने से पहले कुछ सावधानीयां जरूर बरतनी चाहिए।

आम को भिगोकर खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स अपनी एडवाइज में कहते है कि आम खाने से पहले आम को कुछ देर पानी में भिगोकर रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना सेहत के लिए फायदा करता है। भिगोकर खाया हुआ आम हमारे लिए लाभकारी होता है।

स्कीन प्राॅब्लम से होगा बचाव

इस बात को हम सब जानते हैं कि आम खाने से चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और दाने हो जाते हैं। लेकिन अगर आम को भिगोकर खाएंगे तो ऐसे में परेशानियां कम होंगी। कुछ लोगों को आम खाने से एलर्जी भी होती है जिसके लिए उन्हें यह सलाह दी जाती है कि आम का सेवन न हीं करें तो बेहतर होगा इससे परेशानियां और बढ़ सकती है।

बाॅडी फैट होगा कम

आम को मजबूत फायटोकेमिकल के तौर पर भी जाना जाता है। इसलिए अगर हम इसे उपयोग करने के आधे घंटे पहले भिगोकर रख देंगे तो ये वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि आम को नेचुरल फैट बस्टर भी माना जाता है।

केमिकल्स से होगा बचाव

बताया जाता है कि जब आम की पैदावार होती है, तब इसे कीड़ों से बचाव के लिए पेस्टिसाइड्स और इंसेक्टिसाइड्स का उपयोग किया जाता है, जो कि सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। इसकी वजह से आंखों और स्किन में तकलीफ होती है। साथ ही सिरदर्द और उल्टी की समस्या भी हो सकती है। इस सबसे बचने के लिए आम को भिगोकर रखने से खतरनाक केमिकल निकल जाते हैं और ये फल खाने लायक हो जाता है।

Posted By: Arvind Dubey