Monkeypox Virus Outbreak। दुनियाभर के कई देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने शोध के बाद खुलासा किया है कि मंकी पॉक्स वायरस हवा से फैल सकता है लेकिन केवल एक संक्रमित व्यक्ति के साथ 'निरंतर' आमने-सामने संपर्क के माध्यम से फैल सकता है। CDC प्रमुख रोशेल वालेंस्की ने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित रोगियों के साथ शारीरिक संपर्क और उनके कपड़ों और बिस्तरों को छूने से मंकीपॉक्स संक्रमण हो रहा है।

जब CDC प्रमुख रोशेल वालेंस्की से पूछा गया कि मंकी पॉक्स संक्रमण को रोकने के लिए फेस मास्क लगाने की जरूरत है तो उन्होंने कहा कि शरीर में दाने पैदा करने वाली मंकी पॉक्स बीमारी का वायरस कोरोना वायरस की तरह हवा में ज्यादा देर सर्वाइव नहीं करेगा। यह किसी संक्रमित मरीज के शारीरिक संपर्क या उनके कपड़े और बिस्तर को छूने पर ही हो सकता है।

अचानक किसी के संपर्क में आने से नहीं होगा मंकी पॉक्स

CDC प्रमुख रोशेल वालेंस्की ने कहा कि मंकी पॉक्स बीमारी किसी के साथ आकस्मिक बातचीत से नहीं फैलती है। जैसे कोई व्यक्ति किसी दुकान पर सामान लेने जाता है या किसी के घर के बाहर कॉल बेल बजाने के लिए उसे छूता है तो इतनी देर में कोई संक्रमण नहीं फैलेगा।

मंकी पॉक्स संक्रमण संक्रमित मरीजों के लगातार संक्रमण के बाद ही फैलता है। रोशेल वालेंस्की ने कहा कि मंकी पॉक्स बीमारी से जुड़े हुए अभी तक हमने जितने भी केस देखें हैं, वे सभी यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के सीधे संपर्क में है और हम लगातार इस पर नई जानकारी हासिल कर रहे हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close