Moong Dal Side Effects: मूंग दाल खान से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी के लिए फायदेमंद है। मूंग दाल में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। हालांकि कुछ लोगों को मूंग दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। उनके लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को मूंग की दाल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

लो ब्लड शुगर

जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की प्रॉब्लम है। उन्हें मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। मूंग दाल में ऐसे तत्व होते हैं, जो बल्ड शुगर को कम करते हैं।

यह भी पढ़ें- Lemon For Hangover: क्या नींबू पानी से छूमंतर होता है नशा, जानें इसके पीछे का कारण

किडनी स्टोन

किडनी स्टोन की समस्या से परेशान लोगों को डाइट पर खास ध्यान रखना चाहिए। मूंग दाल का सेवन किडनी स्टोन में नुकसानदायक होता है। इसमें प्रोटीन और ऑक्सलेंट की मात्रा होती है। यदि आप किडनी स्टोन के रोगी हैं, तो मूंग दाल का सेवन न करें।

यह भी पढ़ें- Homemade Beard Oil: घर पर बनाएं बियर्ड ऑयल, चमकदार और घनी दाढ़ी का सपना होगा पूरा

हाई यूरिक एसिड

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को मूंग दाल नहीं खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी होती है। जिसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है। यदि आपको हाई यूरिस एसिड की शिकायत है, तो मूंग दाल का परहेज करें।

डिस्क्लेमर

'यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close