Reduce Bad Cholesterol। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट से जुड़ी कई दिक्कतें देखने को मिलती है। युवाओं में भी इन दिनों खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या देखी जाती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है और हार्ट स्टेंट डलवाने की भी नौबत आ सकती है। ऐसे में यदि आप भी अपने शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं या इसे बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो इन चीजों को खाने से तत्काल तौबा कर लेना चाहिए -

मक्खन खाने से बचें

कई लोग ब्रेकफास्ट में ब्रेड के ऊपर मक्खन लगाकर खाना पसंद करते हैं लेकिन ये दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ACP Journals की रिसर्च के मुताबिक ये मक्खन नसों में जाकर जम जाता है क्योंकि इसके सेवन से LDL कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है। कोरोनरी आर्टरी ब्लॉक होने की आशंका ज्यादा रहती है।

आइसक्रीम भी तेजी से बढ़ाती है LDL कोलेस्ट्रॉल

अगर आप भी आइसक्रीम खाने से शौकीन हो जाएं तो अलर्ट रहें क्योंकि आइसक्रीम भी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाती है। USDA किी रिसर्च के अनुसार 100 ग्राम वनीला आइसक्रीम खाने से 41MG कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो दिल के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

ज्यादा बिस्कुट खाना भी नुकसानदायक

बिस्किट खाने से भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार की हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, बिस्किट एक प्रोसेस्ड फूड है, जिसमें सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है। इसी फैट से कोरोनरी आर्टरी का खतरा बढ़ जाता है।

पिज्जा बर्गर, पकौड़े व फ्राइड चिकन

पकौड़े व फ्राइड चिकन जैसी चीजें डीप फ्राइड फूड्स की कैटेगरी में आती हैं। इन फूड्स में LDL कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है। इसके अलावा बर्गर, पिज्जा, पास्ता आदि जंक फूड हैं, जिन्हें बनाने के लिए मक्खन, क्रीम, चीज़ और अन्य आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स के साथ बनाया जाता है। ये सभी खाद्य सामग्री के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close