Reduce Your Belly Fat Naturally। बहुत से लोग चाहते हैं कि उनकी पेट की चर्बी कम हो जाएं और इसके लिए हर तरीके आजमा लेते हैं। इंटरनेट पर भी इसके लिए कभी आर्टिकल और वीडियो मिल जाएंगे, जिसमें से कई भ्रामक भी हैं। हालांकि इनमें से कुछ जानकारी उपयोगी भी हो सकती है। पेट की बढ़ी हुई चर्बी के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है, इसके अलावा पेट की चर्बी मधुमेह, मोटापा और हृदय रोगों जैसे अधिक गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। Belly Fat दरअसल पेट में जमा होने वाली वसा है। इसे आंत की वसा भी कहा जाता है, जो पुरुषों में आम है। व्यायाम करना और स्वस्थ आहार का पालन करना पेट की चर्बी को नियंत्रित करने का एक प्रभावी और अच्छा तरीका है।

Belly Fat बढ़ने का कारण

शरीर में पेट की चर्बी बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें सबसे मुख्य वजह है शारीरिक व्यायाम की कमी। यदि आप नियमित व्यायाम नहीं करते हैं तो Belly Fat बढ़ने की आशंका सबसे ज्यादा है। इसके अलावा शराब के अधिक सेवन करने और आवश्यकता से अधिक खाना या ज्यादा वसायुक्त भोजन करने से भी Belly Fat बढ़ता है।

पेट की चर्बी बढ़ने से खतरे

पेट में अत्यधिक चर्बी शरीर के लिए घातक हो सकती है। पेट की चर्बी बढ़ने से लोगों में मोटापा बढ़ सकता है। मोटापा मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, पित्ताशय की बीमारी, स्ट्रोक, गठिया, गुर्दे की बीमारी, फैटी लीवर रोग, स्लीप एपनिया, कैंसर और गर्भावस्था में समस्याओं जैसी अन्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

बेली फैट के लिए प्राकृतिक उपचार

मिर्च : शिमला मिर्च या अन्य मिर्च के ज्यादा सेवन से पेट की चर्बी कम की जा सकती है। अपनी डाइट में लाल मिर्च की तुलना में हरी मिर्च का सेवन ज्यादा करना चाहिए। शिमला मिर्च पेट की चर्बी को कम करने में अहम भूमिका निभाती है।

अदरक: पेट की चर्बी कम करने के लिए अदरक काफी फायदेमंद है। अदरक का सेवन शरीर में बढ़े हुए फैट मेटाबॉलिज्म से जुड़ा होता है। अदरक शरीर में वसा को पिघलने में मदद करता है, जिससे शरीर का वजन कम होता है।

हल्दी : शरीर में जमा चर्बी को कम करने में हल्दी भी फायदेमंद होती है। कई शोध में पता चला है कि शरीर की चर्बी और वजन को कम करने में हल्दी काफी मदद है। एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर रोज सुबह सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है।

जीरा : जीरा कई भारतीय घरों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक आम बीज है। जीरे के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जीरा पेट से संबंधित बीमारियों से निपटने के लिए काफी असरकारक है। जीरा का सेवन शरीर में वसा तोड़ने और भूख को कम करने में मदद कर सकता है।

नींबू : जीवनशैली से संबंधित बीमारियों को रोकने में नींबू स्वास्थ्य के लिए रामबाण औषधि है। एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और साथ में एक चम्मच शहद मिलाकर पीनें से पेट की चर्बी कम होती है। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

हरी चाय : ग्रीन टी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय पेय है। ग्रीन टी का सेवन वसा संचय को कम कर सकता है। पेट की चर्बी कम करने और वजन को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए हर सुबह एक कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

व्यायाम: पेट की चर्बी कम करने से लिए सबसे मुख्य उपाय है रोज करीब 40 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें। शारीरिक व्यायाम करने से बेली फैट से निपटने में मदद मिल सकती है।

स्वस्थ आहार: Belly Fat कम करने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें। ज्यादा तला हुआ भोजन या वसायुक्त भोजन का सेवन न करें। अपनी डाइट में सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करें। सफेद ब्रेड, मीठा पेय और परिष्कृत अनाज जैसे साधारण कार्बोहाइड्रेट से बचें। रोज 1100 कैलोरी से ज्यादा का भोजन खाने से बचें।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close