Sesame Benefits: सर्दियों में कुछ चीजों का सेवन जड़ी-बूटी से कम नहीं होता है। तिल हाइब्लडप्रेशर को कम करने में काफी मददगार होती है। कई रिसर्च में बताया गया है कि तिल में पाया जाने वाला तेल हाइब्लडप्रेशर को कम करता है। तिल सभी के किचन में रखा होता है। यह खाने की शोभा बढ़ाता है, साथ ही तिल स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर मिठाइयों और खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी के मौसम में तिल काफी फायदेमंद होता है। इसमें पॉलिसैचेराइड फैटी एसिड, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और ओमेगा-6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। जानते हैं तिल शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाता है -

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक

सर्दियों के मौसम में तिल गुड़ का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों का दर्द भी ठीक होता है। तिल में पाया जाने वाला कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हड्डियों के निर्माण में सहायक होता हैं। सर्दी के मौसम में यदि रोज तिल और गुड़ का सेवन करेंगे तो हड्डियों का दर्द नहीं होगा। दिन में एक बड़ा चम्मच तिल खाए खाएंगे तो इससे दांत भी मजबूत होते हैं। यही नहीं यह प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। तिल के तेल का इस्तेमाल हड्डियों और मांसपेशियों की मालिश के लिए भी किया जाता है।

कई बीमारियों से दिलाए निजात

तिल में सेसमिन एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने का कार्य करता है। इसी कारण लंग कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और पेट का कैंसर आदि की संभावनाओं को भी काफी कम कर देता है।

तनाव में कारगर होता है तिल

तिल में पाया जाने वाला लिपोफिलिक एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करने का कार्य करता है, इससे याददाश्त कम होने की समस्या भी ठीक हो जाती है। तिल मस्तिष्क की कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। बुजुर्गों में याददाश्त कम होने लगती है इसके लिए उन्हें तिल का रोज सेवन करना चाहिए।

त्वचा को निखारे

तिल के रोजाना नियमित सेवन से त्वचा भी खूबसूरत होती है। इसके अतिरिक्त त्वचा को निखारने के लिए तिल को पीसकर इसका लेप लगाने से भी फायदा होता है। तिल के तेल का उपयोग करने से भी फायदा देखने को मिलेगा।

दिल की मांसपेशियों को रखें स्वस्थ

तिल में पाया जाने वाला कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम हृदय की मांसपेशियों को सक्रिय करने में मदद करते हैं, जिससे दिल की मांसपेशियां हमेशा तंदुरुस्त रहती है इसलिए रोजाना तिल खाना चाहिए।

दिल की बीमारी होगी ठीक

आज दिल की बीमारी बेहद आम बात हो गई है। यह समस्या खराब जीवनशैली और खराब खानपान की आदत के कारण होती है। व्यस्तता के चलते लोगों में तनाव भी बढ़ता जा रहा है, जिससे ब्लड प्रेशर के अनियंत्रित होने की भी संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए तिल का नियमित रूप से सेवन करें। तिल में पाया जाने वाला मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है। तिल को गुड़ के साथ खाने से और अधिक फायदा होगा क्योंकि गुड़ में सभी तरह के मिनरल्स होते हैं जिससे अन्य फायदे भी होंगे।

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close