हम सब जानते हैं कि खाने की चीज मिल-बांट कर खानी चाहिए। इससे प्यार बढ़ता है। लेकिन अब एक नई रिसर्च स्टडी में बड़ा खुलासा हुआ है। जिसके मुताबिक खाना शेयर करने से वजन भी बढ़ता है। यह रिसर्च स्टजी कंज्यूमर साइकोलॉजी मैगजीन में पब्लिश हुई है। एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा के वैज्ञानिकों ने यह रिसर्च स्टडी की है। उन्होंने दावा किया कि बांटकर खाने से वजन बढ़ने की संभावना रहती है। साइंटिस्ट नखेत टेलर और थियोडोर नोजवर्दी ने कहा कि हम अक्सर फैमिली या दोस्तों के साथ खाने-पीने की चीजें शेयर करते हैं। इससे अधिक कैलोरी की खपत होती है।

तीन तरह के किए एक्सपेरिमेंट

रिसर्च स्टडी में वैज्ञानिकों ने 719 लोगों पर तीन तरह के एक्सपेरिमेंट किए। पहले प्रयोग में पता चला कि अलग प्लेट में चिप्स खाने की तुलना में किसी परिचित के साथ एक प्लेट में खाने से 18% वजन बढ़ा। अकेले चिप्स खाने से 15 फीसद वजन बढ़ा। यानी शेयर कर खाने से 3 फीसदी अधिक वजन बढ़ा है।

इस कारण बढ़ता है वजन

वैज्ञानिकों ने कहा कि कई बार एक प्लेट पर हमारे सामने खाना रखा होता है। हमें पता होता है कि हम कितना खा रहे हैं। इसके बावजूद हमें लगता है कि प्लेट में बाकी लोग भी तो खा रहे हैं। इस कारण लोग ज्यादा खा लेते हैं। अन्य के साथ शेयर कर खाते समय हम ज्यादा कैलोरी लेते हैं।

घी-तेल का नहीं रहता ध्यान

वैज्ञानिकों ने स्टडी में पाया कि खाना शेयर करते समय हम इस बात का ध्यान नहीं देते कि कितना घी-तेल है। तब हमारा नजरिया फ्री हो जाता है। ऐसे में अधिक खाना चाहते हैं। शेयर कर खाने से वजन कंट्रोल करने में प्रॉब्लम हो सकती है। तब हम उतना ख्याल नहीं रख पाते, जितना अकेले खाते वक्त रखते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar