Spicy Food Side Effects: हम भारतीयों को मसालेदार खाना खाने की आदत होत है। जब तक मिर्च मसालें ना हो खाना बेस्वाद लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा तीखा खाना सेहत पर क्या असर डालता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मिर्च में कैप्साइसिन नामक संघटक होता है। जो बॉडी में कई समस्याओं को उत्पन्न करता है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि मिर्च और ज्यादा मसालेदार खाने से शरीर पर किस तरह असर पड़ता है।

बलगम और दस्त

ज्यादा तीखा और मसालेदार खाने से बलगम बढ़ सकता है। वह अपच और पेट में जलन जैसी परेशानी होती है। कई लोगों को दस्त और उल्टी की शिकायत बढ़ जाती है।

भोजन और भूख

मसालेदार खाने से भूख बढ़ती है या कम होती है। इसको लेकर अभी मतभेद है। कई रिचर्स के मुताबिक तीखा खाना भूख को बढ़ाता है। जिससे मोटापा जैसी समस्या होती है। वहीं कुछ रिसर्च के अनुसार मसालेदार खाने से कैलोरी बर्न होती है। इस लिए इस बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है।

इम्यूनिटी सिस्टम पर क्या असर

कुछ लोगों का मानना है कि तीखा खाना इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है। इस बारे में एक्सपर्ट कहना है कि अभी इसपर रिसर्च बाकी है। मसालों में हल्दी इम्युनिटी के लिए अच्छा है।

मसालेदार खाने से जुड़ी भ्रांतियां

कई लोगों का कहना है कि मसालेदार खाने से अल्सर की समस्या हो सकती है। लेकिन इस बात का अभी कोई प्रमाण नहीं है। तीखा भोजन बॉडी के अम्ल उत्पादन को कम करे, क्षार को उत्तेजित, बलगम बढ़ाने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। वहीं कई लोगों का कहना है कि मसालेदार खाना खाने से बवासीर और कैंसर हो सकता है। हालांकि इस बात को कोई पुख्ता सबूत नहीं है। अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है, तो कभी-कभी खा सकते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन न करें।

Posted By: Arvind Dubey