Stress Buster Food: भोजन में कुछ पोषक तत्व तनाव को दूर रख सकते हैं। तनाव प्रबंधन के कई तरीकों में से भोजन में कुछ पोषक तत्वों का सेवन सबसे अच्छा है। अध्ययनों के अनुसार सिर्फ तनावग्रस्त होने से, कुछ पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी और सी, सेलेनियम, मैग्नीशियम आदि के लिए आपकी शारीरिक आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं। इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आप अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं। स्वस्थ भोजन तनाव और हमारे शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। लंबे समय में, तनाव के अधिक संपर्क में आने से शरीर की लगभग सभी प्रक्रियाएं बाधित हो सकती हैं। पुराने सिरदर्द और माइग्रेन, चिंता और अवसाद, पाचन और नींद की समस्याएं, हृदय रोग का उच्च जोखिम हो सकता है। ऐसे में जानिये कुछ भोजन के ऑप्‍शन जो तनाव को घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

डार्क चॉकलेट: कहा जाता है कि यह दो तरह से काम करती है- रासायनिक और भावनात्मक प्रभाव होने से। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है, जब पारंपरिक रूप से किसी भी अनावश्यक अधिशेष चीनी से वंचित होता है।

गर्म दूध: रात में अच्छी नींद लाने के लिए जाना जाता है और बिस्तर पर जाने से ठीक पहले पीने से तनाव प्रबंधन में मदद मिलती है। गर्म दूध का आराम प्रभाव पड़ता है। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर, यह हड्डी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे मांसपेशियों को आराम देने वाला और मूड स्टेबलाइजर के रूप में भी जाना जाता है।

नट और बीज: मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों से भरपूर नट्स और सीड्स एक स्ट्रेस-बस्टिंग स्नैक के रूप में काम करते हैं, जब मॉडरेशन में सेवन किया जाता है। बादाम, अलसी, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज और अखरोट चुनने के लिए बढ़िया विकल्प हैं।

फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आंत के अनुकूल माने जाते हैं और तनाव, चिंता और अवसाद को कम कर सकते हैं। अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में ताजे फल, पत्तेदार सब्जियां, नट और बीज, और बहुत कुछ खाएं। आप साबुत अनाज आधारित खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज वाले नाश्ते के अनाज का विकल्प भी चुन सकते हैं।

साबुत असंसाधित अनाज: सेरोटोनिन (एक बूस्टिंग-मूड हार्मोन जो तनाव कम करता है) के स्तर को बढ़ाकर मूड-स्थिरीकरण प्रभाव प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close