Summer Cold: देश पिछले कुछ महीनों से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी झेल रहा है, फिर भी लोग गर्मी की सर्दी की चपेट में आ रहे हैं। आम धारणा के विपरीत, फ्लू के लिए बाहर ठंडा होना जरूरी नहीं है। सर्दी जुकाम के लक्षण हैं नाक का बहना, गले में खराश के साथ-साथ पेट में संक्रमण, जिसे घर पर एंटीबायोटिक या घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है। यह गर्मी के दिनों में लोगों को आसानी से फैल सकता है और संक्रमित कर सकता है। अगर आप बहती नाक या गले में खराश की समस्या से जूझ रहे हैं तो गर्मी की सर्दी से राहत पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं।

भाप दें

भरी हुई नाक को खोलने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक भाप है। आप चेहरे के स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं या गर्म पानी के बर्तन से भाप में सांस ले सकते हैं।

तरीका: एक कटोरी में उबलते पानी भरें, उसके ऊपर अपना सिर रखें और अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें। भाप को फंसाए रखने के लिए आप अपने सिर पर एक तौलिया या कपड़ा भी लपेट सकते हैं। ऐसा करते समय सावधान रहें।

अदरक की चाय पिएं

अदरक आपको कई घरेलू उपचार सूचियों में मिल जाएगा। अदरक एक चमत्कारी वस्‍तु है और पेट की ख़राबी से लेकर गले की खराश से लेकर सिरदर्द तक कई बीमारियों को ठीक करता है। गले की खराश के लिए एक कप पानी उबालें और उसमें अदरक के कुछ टुकड़े डालें। इस काढ़े का सेवन करें।

तरीका: आपको एक कप पानी और अदरक के कुछ स्लाइस की आवश्यकता होगी। पानी उबालें और अदरक के टुकड़े डालें। इस पाइपिंग हॉट लिक्विड को पिएं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें थोड़ी सी दालचीनी और शहद भी मिला सकते हैं। यह गले में खराश को शांत करने और मतली को दूर करने में मदद करेगा। दिन में दो से तीन बार तरल पिएं।

प्याज और शहद

जी हां, गले में खराश और खांसी के लिए प्याज एक बेहतरीन उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह छाती में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। शहद गले की जलन को शांत करने के लिए भी अच्छा है।

तरीका: आपको 1 लाल प्याज या कुछ छोटे प्याज़, 1 कप शहद या 1/2 कप सफेद या ब्राउन शुगर की आवश्यकता होगी। आपको एक जार की भी आवश्यकता होगी। प्याज़/प्याज को काट कर जार में रख लें। इसके ऊपर शहद की एक परत डालें या इसे चीनी की एक परत से ढक दें। प्याज और शहद की वैकल्पिक परतें पाने के लिए इसे दोहराएं। जब आप ऊपर पहुंचें तो जार को कसकर बंद कर दें। अब इस जार को करीब 12 घंटे या रात भर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें, जिसके बाद आपको जार में लिक्विड मिल जाएगा। यह तरल निश्चित रूप से खांसी के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। अपनी खांसी को रोकने के लिए एक चम्मच तरल पिएं।

लहसुन

गले में खराश के लिए एक और बढ़िया उपाय। यह आपके गले की खराश को शांत करेगा और आपको इससे अस्थायी राहत देगा।

तरीका: आपको 1 मध्यम आकार की लहसुन की कली, 1 चम्मच शहद, 1 नींबू और गर्म पानी की आवश्यकता होगी। लहसुन को मसल कर एक गिलास में डाल लें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। फिर गिलास को गर्म पानी से भर दें। इस घोल को पिएं।

विटामिन सी

सर्दी के लक्षणों और लक्षणों से लड़ने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं। शोध के अनुसार, पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

तरीका: आप अंगूर, संतरा और चूना खा सकते हैं। या फिर नींबू की चाय को शहद या गर्म नींबू पानी के साथ पिएं। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा।

मूली खाओ

मूली सर्दी के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। विटामिन और खनिजों से भरपूर, कुरकुरी सब्जी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। सब्जी कफ को ढीला कर देगी। सर्दी-जुकाम से जल्दी ठीक होने के लिए दो से तीन मूली खाएं।

तरीका: आपको केवल 2-3 मूली की आवश्यकता होगी। सब्जी खाइये और सर्दी को अलविदा कहिये।

हाइड्रेटेड रहना

सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी पी रहे हैं। यदि संभव हो तो हाइड्रेटेड रहने के लिए शहद के साथ सादा पानी या गर्म नींबू पानी पिएं।

Posted By: Navodit Saktawat