नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से वायरल हुई कि भिंडी की सब्जी खाने के बाद या भिंडी के साथ करेला और मूली खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। कहा गया कि ये दो गलतियां भारी पड़ सकती हैं, लेकिन अब यह दावा झूठा साबित हुआ है। सच्चाई यह है कि इन सब्जियों को भले ही किसी रूप में खाया जाए, कोई नुकसान नहीं होता है।

इससे पहले जो खबर प्रकाशित की गई थी, उसमें लिखा गया था कि 'भिंडी के तुरंत बाद अगर करेले की सब्जी खाते हैं तो इससे शरीर में जहर फैल जाता है, जिसकी वजह से मौत भी हो सकती है। करेले की ही तरह भिंडी की सब्जी खाने के बाद मूली कभी न खाएं। इससे त्वचा से जुड़े रोगों की संभावना बढ़ जाती है। मूली और भिंडी का मिश्रण होने पर त्वचा में कई तरह का बदलाव होता है, जिसकी वजह से चेहरे पर सफेद धब्बे हो जाते हैं।'

अब यह स्पष्ट है कि उक्त जानकारी बिना किसी पुष्टि के प्रकाशित की गई थी, जो पूरी तरह गलत साबित हुई है। हरी सब्जियों में आज भी भिंडी का महत्वपूर्ण स्थान है। भिंडी में प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और तांबा पाया जाता है। कुरकुरी भिंडी, भिंडी फ्राई, भरवा भिंडी, भिंडी दो प्याजा जैसी कोई भी रेसिपी हो, लोगों को इसका स्वाद बड़ा अच्छा लगता है।

डिस्‍क्‍लेमर : नईदुनिया वेबसाइट ने 'भिंडी के तुरंत बाद अगर करेले की सब्जी खाते हैं तो इससे शरीर में जहर फैल जाता है' वाली एक खबर पब्लिश की थी। इस खबर में यह भी दावा किया गया था कि भिंडी के बाद मूली खाने से चेहरे पर सफेद धब्‍बे हो जाते हैं। खबर से ऐसा लगा कि भिंडी के बाद करेला और मूली खाना खतरनाक हो सकता है। यह सूचना सही नहीं थी। एक जिम्मेदार मीडिया संस्थान होने के नाते नईदुनिया डॉट कॉम ने इस त्रुटिपूर्ण खबर को वापस ले रहा है। पाठकों की असुविधा के लिए हमें खेद है।

Posted By: Sonal Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket