Causes Of Heart Attack: आज के समय में हार्ट अटैक की समस्या काफी बढ़ गई है। उम्र चाहे कुछ भी हो ज्यादातर लोगों की मौत आजकल हार्ट अटैक की वजह से ही हो रही है। पिछले दो सालों में ऐसे कई बॉलीवुड स्टार्स रहें जिनका कार्डियक अरेस्ट या फिर हार्ट अटैक की वजह से निधन हुआ है। हार्ट अटैक तब होता है जब दिल की मांसपेशियों के एक हिस्से को जरूरी मात्रा में रक्त नहीं मिल पाता है। जिसके बाद कोरोनरी धमनियां अचानक से सिकुड़ जाती है जो कि हार्ट अटैक आने का कारण बनता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार नहाने का गलत तरीका भी आपके हार्ट अटैक आने का कारण हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे ठंडे पानी से नहाने से भी आपको हार्ट अटैक आ सकता है।

Why has heart attack become so prevalent in young people? - Midland  Healthcare

ठंडे पानी का दिल पर पड़ता है असर

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अचानक ठंड पानी से नहाने से दिल का दौरा पड़ सकता हैय़ दरअसल ठंडा पानी अचानक से शरीर को झकझोर देता है। जिसके कारण स्किन की रक्त वाहिकाएं अचानक से सिकुड़ जाती हैं। जिससे शरीर में ब्लड फ्लो धीमा हो सकता है। और इसके बाद दिल तेजी से धड़कने लगता है। ताकि पूरे शरीर में रक्त की पूर्ति की जा सके। लेकिन इसके कारण रक्त वाहिकाओं पर दबाव भी बढ़ सकता है।

रोजाना नहाने के ये सीक्रेट साइड इफेक्ट्स नहीं जानते आप, इम्यूनिटी पर भी  बुरा असर - Health AajTak

दिल के दौरे का कारण ठंडा पानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि कोई युवा और स्वस्थ व्यक्ति भी अचानक से ठंडे पानी से नहाता है तो उसे भी दिल का दौरा पड़ सकता है। बता दें कि शरीर का तापमान अमूमन गर्म होता है। ऐसे में यदि ठंडे पानी से नहाया जाए तो इससे सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। दिल का दौरा पड़ने पर पहले बाएं हाथ में तेजी से दर्द होता है। कई बार ये जबड़े और गर्न में भी हो सकता है।

Cold shower: दिल के मरीज हैं तो ठंडे पानी से न नहाएं, जानिए नहाने के लिए  कैसा होना चाहिए पानी का टंपरेचर - hot or cold shower can affect your heart  and

नहाने का सही तरीका

नहाने के लिए बेहतर होता है कि आप धीरे-धीरे पानी को शरीर पर डालें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि शावर की जगह बाल्टी से नहाना ज्यादा उचित होता है। दरअसल बाल्टी में भरे पानी को शरीर पर मग की सहायता से धीरे-धीरे डाला जाता है। ये ही सही तरीका होता है। साथ ही कभी भी सिर पर पानी डालने से नहाने की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

नहाने का सही तरीका - नहाते समय भूलकर भी न करें ऐसा वरना पड़ेगा महंगा

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close