Health Tips: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सर्दी के मौसम में त्वचा संबंधित कई परेशानियां लोगों को होती हैं। इसमें से सबसे आम समस्या है त्वचा का रूखापन। इसके अलावा कई लोगों को सर्दी में चमड़ी निकलने, खुजली होने या लाल चिकत्ते होने की समस्या हो जाती है। यह समस्या बच्चों और वृद्धों में सबसे ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में त्वचा का बहुत ध्यान रखना चाहिए।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. राहुल नागर के अनुसार इस मौसम में त्वचा संबंधी रोगों से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि त्वचा की नमी बनाए रखना। इसके लिए पानी भरपूर मात्रा में पिएं और त्वचा को नमीयुक्त रखने के लिए तेल, पेट्रोलियम जैली या माइश्चराइजर लगाएं। विशेष तरह के साबून, शैंपू व तेल का उपयोग करने के बजाए सामान्य उत्पाद का ही उपयोग करें। जिसमें खुशबू और रंग नहीं होता या कम होता है उनका उपयोग करना ज्यादा मुनासिब होता है। शैंपू से सिर धोने के बाद हल्का तेल जरूर लगाएं क्योंकि शैंपू से बाल रूखे हो जाते हैं और तेल से वे बेहतर रहते हैं। यदि रूसी की समस्या है तो उसके कारण को जानें। तेल लगाने या नहीं लगाने दोनों ही कारणों से रूसी हो सकती है, इसलिए कारण जानकर उसके निवारण का प्रयास करें।

यदि आप हर्बल उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं तो वह भी आंख मूंदकर उपयोग में नहीं लाएं। कई बार हर्बल उत्पाद में भी रसायनिक तत्व होते हैं इसलिए पहले उनकी शुद्धता जांच लें। यदि किसी को फंगल इंफेक्शन है और वह कोई लोशन लगा रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें स्टेराइड है या नहीं। आवश्यक नहीं कि आलिव आइल और सरसों का तेल हर किसी की त्वचा के अनुरूप हो। कई बार यह किसी की त्वचा के लिए हनिकारक भी हो सकता है।

कई लोग ग्लीसरिन में नींबू का रस मिलाकर उसे त्वचा पर लगाते हैं। ग्लीसरिन में नींबू का रस नहीं लगाएं और ग्लीसरिन लगाने के बाद भी त्वचा पर तेल या माश्चराइजर लगाए हीं। यदि एडी फटी हुई है तो उसे दुरूस्त करने के लिए उस पर यूरिया या लेक्टिक एसिड वाली क्रीम लगाएं। त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने लिए जितना जरूरी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है उतना ही आवश्यक विटामिन सी, ई, जिंक और प्रोटीन का सेवन भी है।

Posted By: Sameer Deshpande

  • Font Size
  • Close