Unhealthy Food In Monsoon: बारिश के मौसम में हर किसी को चटपटा खाने का मन होता है। बारिश होते ही लोगों के मन में एक ही ख्याल रहता है कि चाय के साथ गरमा-गरम पकौड़े खाए जाएं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पकौड़े आपकी सेहत खराब कर सकते हैं। साथ ही आपकी त्वचा पर भी हानिकारक हो सकते हैं। बता दें कि पकौड़े ऑयली होते हैं जो कि त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। अगर आप अपनी स्किन पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे या पिंपल्स नहीं चाहते हैं तो बेहतर होगा कि मानसून में कुछ चीजों को खाने से परहेज करें। आइए जानते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं जिनका बरसात में सेवन करने से बचना चाहिए।

दूध से बने खाद्य पदार्थ

दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन बारिश के मौसम में यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल दूध के सेवन से हार्मोन्स पर असर पड़ सकता है। क्योंकि बारिश के समय में पाचन थोड़ा धीमा हो जाता है। जिससे चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने होने लग जाते हैं।

फ्राइड फूड खाने से बचें

वैसे तो मानसून के समय पकौड़े और तला-भुना खाने का बड़ा मजा होता है। इस मौसम में चटपटा खाना काफी अच्छा लगता है। लेकिन स्टडीज में यह बात साफ हो चुकी है कि ज्यादा तला हुआ खाना स्किन को डैमेज करने के साथ-साथ पिंपल्स का कारण भी बनता है। ऐसे में इस तरह की समस्या से बचने के लिए ज्यादा तली हुई चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

पालक का न करें सेवन

पालक आयरन से भरपूर होती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन बरसात के समय में पालक का सेवन करना त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस मौसम में पालक को खाने से त्वचा पर एक्ने की समस्या हो सकती है। पालक में आयोडीन की मात्रा काफी होती है जो कि त्वचा की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए पिंपल्स का कारण बन सकती है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close