Weight Loss Tips। वजन कम करने और फिट रहने के लिए सभी अच्छा आहार लेने के साथ व्यायाम करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा यदि आप Weight Loss के बारे में इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको सैकड़ों सलाह व टिप्स मिल जाएगी, लेकिन इसमें में कुछ टिप्स अप्रभावी, भ्रामक व हानिकारक हो सकते हैं, हालांकि कुछ काम के टिप्स भी रहते हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। हम यहां आपको कुछ ऐसे ही Weight Loss टिप्स दे रहे हैं। विशेषकर ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं कि वजन घटाने के लिए आपको कौन कौन सी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए -

बहुत ज्यादा भूख लगने पर ही खाना खाएं

कई लोगों को सुबह नाश्ता करने की आदत होती है। सुबह के नाश्ते को लेकर भी कई तरह के मिथक है। कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि नाश्ता करने से शरीर में चयापचय की प्रक्रिया तेज होती है और दिन में थोड़ी थोड़ी देर के अंतराल से कुछ खाते रहना चाहिए। वहीं कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि नाश्ता नहीं करना भी एक तरह की फास्टिंग है, जिससे फायदा होता है। दरअसल नाश्ता या खाना तब ही करना चाहिए, जब शरीर एनर्जी की डिमांड करें। बगैर भूख लगे भी यदि खाएंगे तो वह शरीर में फैट बढ़ाएगा।

हर दिन वजन न करें

हर व्यक्ति के वजन में हमेशा उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। कई लोग सलाह देते हैं कि रोज ही वजन तौलना चाहिए। ऐसा करने से आप कम कैलोरी फूड का सेवन करने और वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रेरित होंगे।

जूस डाइट का सेवन ज्यादा करें

यदि आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो आपको जूस डाइस का सेवन ज्यादा करना चाहिए। कई बार जिम में इंस्ट्रक्टर भी वजन कम करने के लिए कुछ दिनों के लिए जूस डिटॉक्स डाइट पर जाने की सलाह देता है। हालांकि यह थोड़े समय के लिए काम कर सकता है, लेकिन जब जूस डाइट बंद कर देते हैं तो फिर से वजन बढ़ने लगता है।

कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें

वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज को सबसे बेहतर माना जाता है। रोज कम से कम 40 मिनट कोई भी एक कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। कार्डियो एक्सरसाइज में आप ब्रिस्क वॉक, रनिंग, रो जंपिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। सप्ताह में 5 दिन कार्डियो जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से जल्द वजन कम होता है।

ज्यादा वसायुक्त खाने से करें तौबा

वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है कम वसायुक्त भोजन का सेवन। यदि आप रोज ज्यादा वसायुक्त भोजन करेंगे तो वजन कम करने में नाकाम हो जाएंगे। इसलिए फास्ट फूड, घी व तेल युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन संतुलित कर दें। वसा में प्रोटीन या कार्ब्स की तुलना में दोगुनी कैलोरी होती है। साथ ही वसायुक्त भोजन को पचने में भी काफी समय लगता है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close