Weight Loss Tips: अच्छी डायट और एक्सरसाइज से वजन कम किया जा सकता है। अगर कोई आपसे कहें कि वेट लॉस करने के लिए आपको सिर्फ सोना है, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। हालांकि कई रिचर्स में सामने आया कि वजन कम करने के लिए स्लीप तकनीक बेहद कारगर है। सोते समय वेट कम करने के बारे में कई शोध किए गए। 2021 के एक स्टडी में पाया गया कि स्लीप एपनिया वाले लोगों का एक साल में ज्यादा वजन और फैट हुआ है। साथ ही अच्छी नींद का अनुभव किया।

वजन कम करने के लिए इन आदतों में करें बदलाव

सोने का रखें ध्यान

यदि आप रोजाना एक निश्चित समय पर सोते हैं, तो शरीर को उसी समय सोने की आदत हो जाती है। ऐसे में अगर आप दिनभर थककर सो जाते हैं, तो तुरंत नींद आ जाएगी। 7 से 8 घंटे की गहरी नींद वजन कम करने में सहायक है।

बिना कंबल के सोएं

जब आप ठंडे तापमान में सोते हैं, तो मेटाबॉलिज्म बढ़ने की संभावना होती है। यह अधिक कैलोरी घटाने में सहायता करता है। रिचर्स के अनुसार रूम का तापमान कम होने से अच्छे ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ती है। जिससे बॉडी को अतिरिक्त ब्लड शुगर से छुटकारा मिलता है।

खाने के कुछ घंटे बाद सोएं

यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद सोते हैं। यह पाचन के लिए हानिकारक है। इसके कारण मेटाबॉलिज्म ठीक से काम नहीं करता। इस लिए सोने से 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close