यदि आप गठिया से पीड़ित हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। एक साधारण और सरल उपाय दर्द के लिए बेहतर औषधि है। जी हां, नाटिंघम विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने एक नए अध्ययन में पाया कि व्यायाम के जरिये गठिया से पीड़ित लोगों का न केवल दर्द कम किया जा सकता है बल्कि साइटोकिन्स (सूजन के लिए उत्तेजक पदार्थ) के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

विश्वविद्यालय में मेडिसिन स्कूल के प्रोफेसर एना वाल्डेस के नेतृत्व में वैज्ञानिकों के एक समूह ने गठिया से पीड़ित 78 लोगों पर परीक्षण किया। उनमें से 38 लोगों ने मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए छह सप्ताह तक हर दिन 15 मिनट व्यायाम किया और 40 ने कोई प्रयास नहीं किया। परीक्षण के अंत में सामने आया कि व्यायाम करने वाले प्रतिभागियों को न सिर्फ दर्द में राहत मिली बल्कि साइटोकिन्स के निचले स्तर और इंडोकैनाबिनोइड्स के उच्च स्तर का उत्पादन करने वाले रोगाणुओं का पता चला जो सूजन का कारण बनते हैं।

स्कूल आफ मेडिसिन में रिसर्च फेलो और पेपर की पहली लेखिका डाक्टर अमृता विजय ने कहा कि इस अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम से शरीर के अपने भांग जैसे पदाथोर् में वृद्धि होती है जिसका कई स्थितियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुल मिलाकर जीवनशैली में व्यायाम जैसे सरल लेकिन प्रभाव उपाय से इंडोकैनाबिनोइड को नियंत्रित किया जा सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat