World No Tobacco Day 2022: तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 80 लाख से ज्यादा लोगों की मौत होती है। मानव लागत के अलावा, तंबाकू के सेवन से पर्यावरण भी खराब होता है। तंबाकू की खपत उन कारकों में से एक है जो माना जाता है कि 2030 तक संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाए गए सतत विकास एजेंडा को प्राप्त करने के प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिसका उद्देश्य उस समय तक तंबाकू से संबंधित मौतों को एक तिहाई कम करना है।

यह है इस दिन की थीम

डब्ल्यूएचओ के सदस्य देश 1987 में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने के लिए सहमत हुए। तब से, इस दिन को प्रत्येक वर्ष एक प्रासंगिक विषय के साथ चिह्नित किया जाता है। इस वर्ष की थीम "पर्यावरण की रक्षा करें" है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, "पर्यावरण पर तंबाकू उद्योग का हानिकारक प्रभाव बहुत बड़ा है और हमारे ग्रह के पहले से ही दुर्लभ संसाधनों और नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र पर अनावश्यक दबाव डाल रहा है।"

इस साल झारखंड को चुना गया

विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को तंबाकू के उपयोग को रोकने के लिए उनके प्रयासों और योगदान के लिए सम्मानित करता है। इस वर्ष, WHO ने झारखंड को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) पुरस्कार-2022 के लिए चुना है। भारत तंबाकू सेवन के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए एक राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम चलाता है। यह नीतियों और पहलों को तैयार करने में भी मदद करता है जो देश को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को 2012 में झारखंड तक विस्तारित किया गया था।

यह पड़ता है स्वास्थ्य पर प्रभाव

तंबाकू के सेवन से फेफड़ों का कैंसर हो सकता है, जो ज्यादातर सिगरेट पीने के इतिहास वाले लोगों को प्रभावित करता है। फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित लगभग 80 से 90 प्रतिशत लोगों का तंबाकू धूम्रपान का इतिहास रहा है। तम्बाकू पुरुषों के लिए मृत्यु का प्रमुख कारण है और दूसरा प्रमुख कारण है जब पुरुष और महिला दोनों शामिल हैं।

Koo App

धूम्रपान प्राण घातक है। स्वस्थ और आनंदित जीवन के लिए इसका पूर्णत: त्याग श्रेयस्कर है। सुखद परिवार और स्वस्थ समाज एवं राष्ट्र के निर्माण के लिए #WorldNoTobaccoDay पर संकल्प लीजिये कि अब से तंबाकू का सेवन कभी नहीं करेंगे। स्वस्थ रहिये, खुशहाल रहिये, शुभकामनाएं!

- Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 31 May 2022

Koo App

मराठा साम्राज्य की प्रसिद्ध शासक, नारी शक्ति की प्रतीक, कुशल योद्धा, वीरांगना महारानी अहिल्याबाई होल्कर जी की जयंती पर सादर नमन। भारत भर में जनकल्याणकारी कार्य करवाने से लेकर युद्ध क्षेत्र में शौर्य प्रदर्शन कर अहिल्याबाई जी ने नारी सशक्तिकरण की जो मिसाल दी, वह हमेशा प्रेरणादायी रहेगी। #AhilyabaiHolkar

- Dr.Narottam Mishra (@drnarottammisra) 31 May 2022

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close