मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। सातवें वेतन आयोग को लेकर ताजा खबर है। महाराष्‍ट्र सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देने जा रही है।

सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ सभी नगर निगम, नगर पंचायत और नगर परिषद के कर्मचारियों को दिया जाना तय किया है।

कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स को भी इसका लाभ मिलेगा। सभी कर्मचारियों को आगामी 1 सितंबर 2019 से इस वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा।

यह फैसला मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडनवीस की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। महाराष्‍ट्र की भाजपा सरकार ने प्रदेश की 26 नगर निगम और 362 नगर परिषद, नगर पंचायतों को भुगतान के लिए कुल 409 करोड़ रुपए निर्धारित किए हैं। मालूम हो कि राज्‍य में आगामी अक्‍टूबर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY: पहली बार घर खरीदने वाले ऐसे उठाएं सब्सिडी का लाभ, जानिये पूरी प्रक्रिया

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना PMMY : ऐसे मिलता है लोन, जानिये ब्‍याज दर और पूरी प्रक्रिया

यह भी पढ़ें : 7th pay commission : इस राज्‍य के कर्मचारियों-पेंशनर्स को बड़ी सौगात, 1 सितंबर से मिलेगा सातवें वेतन आयोग का लाभ

यह भी पढ़ें : आयुष्‍मान भारत योजना : 5 लाख रु. तक मुफ्त इलाज, जानिये रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया और ऐसे लें लाभ

जनवरी 2016 से मिलेगा एरियर

महाराष्‍ट्र सरकार अपने निकाय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के लाभ के साथ एरियर की भी सौगात देगी। सरकार ने तय किया है कि कर्मचारियों को जनवरी 2016 से अगस्‍त 2019 तक की अवधि के एरियर का भुगतान किया जाएगा।

हालांकि, ये सातवें वेतन आयोग से जुड़े एरियर अगले पांच वर्षों में वार्षिक किश्तों में दिए जाएंगे। स्‍थानीय निकाय भी अपने कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अमल से संबंधित सूचना और उसकी डिटेल दे सकेंगे।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close