Covid-19 Mask: हर देश यही कोशिश कर रहा है कि मानव जाति के सबसे बड़े दुश्मन कोरोना वायरस को कैसे हराया जाए। कई देशों में कोरोना वैक्सिन पर काम चल रहा है। इस बीच, मुंबई से अच्छी खबर है। स्टार्टअप थरमैसेंस ने ऐसा फेस मास्क उतारने का दावा किया है जो न सिर्फ कोरोना वायरस को रोकेगा, बल्कि उन्हें खत्म भी कर देगा। इस स्टार्टअप का कहना है कि मास्क को आईएसओ 17025 प्रमाणित अमेरिकी प्रयोगशाला के साथ-साथ भारत में एनएबीएल से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला ने भी हरी झंडी दिखा दी है।

थरमैसेंस के दावे के मुताबिक, फेस मास्क की फैब्रिक में नैनोटेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह कोरोना वायरस के साथ-साथ दूसरे वायरस व बैक्टीरिया पर असरदार है। अमेरिकी प्रयोगशाला के मुताबिक, थरमैसेंस की फैब्रिक 5 मिनट से भी कम में 93 फीसदी व एक घंटे से कम समय में 99.99 फीसदी कोरोना वायरस को मार देती है।

कंपनी के अनुसार, मास्क में इस्तेमाल की गई फैब्रिक 60 से ज्यादा औद्योगिक धुलाई, 100 से ज्यादा मशीन धुलाई और 150 से ज्यादा सामान्य धुलाई सहने में सक्षम है। इस मास्क में किसी प्रकार की प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसकी कीमत 300-500 रुपए के बीच होगी।

N-95 मास्क तो दे चुका धोखा

कोरोना वायरस फैसले के साथ ही N-95 मास्क चर्चा में आया था। तब कहा गया था कि यह मास्क कोरोना वायरस रोकने में सक्षम है। खूब कालाबाजारी भी हुई, लेकिन बीते दिनों केंद्र सरकार ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि N-95 मास्क कोरोना को रोकने में नाकाम रहा है।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधनों में भी मास्क पहनने पर जोर दिया था, लेकिन उन्होंने किसी खास मास्क को जरूरी बनाने के बजाए मुंह को किसी भी कपड़े से ढंकने की बात की। मास्क पहनने से न केवल ट्रांसमिशन की रिस्क कम होती है, बल्कि मरीज के मास्क पहनने से यह इंफेक्शन को फैलने से भी कम कर सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020