Maharashtra Portfolio Allocation : महाराष्‍ट्र की नई गठित सरकार के मंत्रियों को अब विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। पिछले दिनों राज्‍य में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की गठबंधन सरकार बनी थी। कैबिनेट के गठन के बाद से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि जब मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा किया जाएगा, उसमें किस दल के किस मंत्री को क्‍या मिलेगा। गुरुवार शाम इन अटकलों पर विराम लग गया। मालूम हो कि गत 28 नवंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में गुरुवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ने महाराष्ट्र की कमान संभाल ली थी। इसके साथ ही छह मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई गई। इन मंत्रियों में शिवसेना के दो, कांग्रेस के दो और एनसीपी के दो मंत्री शामिल हैं। आइये देखें किसे कौन सा मंत्रालय, विभाग मिला है।

शिवसेना

- शिवसेना के एकनाथ शिंदे को गृहमंत्री बनाया गया है। उनके पास इसके अलावा शहरी विकास, पर्यावरण, पीडब्ल्यूडी, पर्यटन और संसदीय कार्य का दायित्‍व दिया गया। वे तीसरी बार विधायक चुने गए हैं।

- सुभाष देसाई (शिवसेना) को उद्योग, उच्च और तकनीकी शिक्षा, खेल और युवा, रोजगार का काम दिया गया। वे ठाकरे परिवार के बेहद करीबी हैं। फड़नवीस सरकार में उद्योग मंत्री थे।

एनसीपी

- छगन भुजबल (एनसीपी) को ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, जल संसाधन, राज्य उत्पाद शुल्क का जिम्‍मा सौंपा गया। वे 60 के दशक में बाल ठाकरे से जुड़कर राजनीति में आए थे। 1991 में कांग्रेस में और राकांपा के गठन के बाद राकांपा में शामिल हुए। वह मुंबई के मेयर तथा राज्य के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

- जयंत पाटिल (NCP) को वित्त और योजना, आवास, खाद्य आपूर्ति और श्रम विभाग मिला। उन्‍हें शरद पवार का बेहद करीबी माना जाता है। वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक दल के नेता हैं।

कांग्रेस

- बालासाहेब थोरात (कांग्रेस) को राजस्व, स्कूल शिक्षा, पशुपालन और मत्स्य पालन दिया गया। वे महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व पार्टी विधायक दल के नेता हैं। आठवीं बार विधायक बने हैं।

- नितिन राउत (कांग्रेस) पीडब्ल्यूडी आदिवासी विकास, ओबीसी विकास, महिला और बाल विकास और राहत और पुनर्वास संबंधी मामले देखेंगे। वे अजा-जजा समाज के प्रतिनिधित्वकर्ता हैं। पूर्व में दो बार मंत्री रह चुके हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket