मुंबई। मायानगरी मुंबई में बुधवार सुबह से लगातार बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है। कई क्षेत्रों की सड़कें लबालब हो गईं, जिससे जाम की स्थिति बन गई। दूसरी ओर, निचली बस्तियों में पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जानकारी अनुसार, सड़कों पर जगह-जगह जलभराव हो गया है। मुंबई में चारों ओर गणपति महोत्सव के कारण अधिकतर लोग सड़कों पर ही हैं ऐसे में पंडालों के बाहर पानी भरने से लोगों को असुविधा हो रही है।

रेलवे ट्रेक पर पानी भरने से कई ट्रेनें रद्द की गई हैं। बीएमसी के आदेशानुसार मुंबई में बुधवार को स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी घोषित की गई थी। कोलाबा मौसम विभाग ने 80 मिमी बारिश रिकॉर्ड की है और 6 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। बारिश की वजह से मुंबई के सियान, परेल, दादर और बायकुला इलाके में काफी पानी भर गया है। यातायात पर भी इसका व्यापक असर देखने को मिला।

पश्चिम रेलवे के अनुसार, भारी बारिश के बाद हुए जल भराव की वजह से मुंबई डिविजन की ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही मुंबई डिविजन की पश्चिम एक्सप्रेस, दिल्ली गरीबरथ, बांद्रा टर्मिनल दिल्ली एक्सप्रेस, हरिद्वार एक्सप्रेस और रानकपुर एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया गया है।

यातायात प्रभावित बारिश में जगह-जगह हुए जलभराव के कारण बेस्ट बसों के रूट में भी परिवर्तन कर दिया गया है। एयरपोर्ट पर विमान सेवाओं और लोकल ट्रेन पर विलंब से चल रही हैं। बीएमसी ने समुद्र में उठ रही ऊंची लहरों के मद्देनजर लोगों को समुद्र के किनारे जाने से मना किया है।

Posted By: Arvind Dubey