सेंट्रल रेलवे की पहली एसी सबअर्बन ट्रेन सेवा 30 जनवरी 2020 से शुरू हो गई। इस ट्रेन को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CST) के प्लेटफॉर्म नंबर 18 से शाम करीब 3.45 बजे रवाना किया गया था। नियमित सेवा 31 जनवरी से शुरू होगी। ठाणे से वाशी-पनवेल रूट पर चलने वाली यह एसी लोकल रोजाना 16 चक्कर लगाएगी। ट्रेन का किराया ठाणे से वाशी तक 130 रुपए होगा और जबकि ठाणे से पनवेल का किराया 175 रुपए होगा।

एसी ट्रेनों का पहला और आखिरी डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा और ट्रेन में भी आरपीएफ की तैनाती भी होगी। इस ट्रेन की लांचिंग को दो बार टाला जा चुका है। पहले इस ट्रेन को 24 जनवरी को चलाया जाना था, लेकिन उस दिन बहुजन विकास अघाड़ी के बंद और टीचर्स यूनियन की हड़ताल के चलते इसे 29 जनवरी से शुरू करने की योजना बनाई गई थी।

मगर, 29 जनवरी को भारतीय नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और NRC को लेकर बुलाए गए भारत बंद आंदोलन के कारण इस सेवा को शुरू नहीं किया गया था। इसे 30 जनवरी से शुरू करने की नई तारीख तय की गई थी। साल 2018 में पश्चिम रेलवे में पहली एसी लोकल ट्रेन शुरू की गई थी, जिसके बाद से ठाणे से वाशी-पनवेल वाले मार्ग (ट्रांस हार्बर) पर नई एसी लोकल की मांग की जा रही थी।

इस ट्रेन का ट्रायल साल 2019 के मध्य में शुरू हो गया था। अब इसे मिलाकर कुल पांच लोकल एसी ट्रेन मुंबई की सबअर्बन सर्विस के तहत चल रही हैं। चार ट्रेनों को पश्चिमी रेलवे जोन द्वारा चलाया जा रहा है, जबकि इस पांचवी ट्रेन का संचालन सेंट्रल रेलवे करेगा। बताते चलें कि रेलवे की योजना मार्च 2020 तक छह एसी लोकल ट्रेन शुरू करने की है। ये एसी लोकल CST से कल्याण, CST से पनवेल और हार्बर मेन लाइन पर चलेगी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस