मुंबई। बेतहाशा बरसात से मुंबई और उसके उपनगर में बाढ़ के हालात हो गए हैं। मूसलाधार बारिश से सड़कों पर जलभराव के कारण सामान्य जनजीवन तितर-बितर हो गया है। हवाई सफर से लेकर लोकल ट्रेनों की सेवा भी बंद पड़ गई है।

एक ही दिन में दस दिन जितनी रिकार्ड बारिश होने के बीच हाई टाइड का खतरा भी मंडरा रहा है। लिहाजा, सरकार ने एनडीआरएफ से लेकर फायर ब्रिगेड, मुंबई पुलिस होमगार्ड, टेरीटोरियल आर्मी से लेकर भारतीय नौसेना को भी आवश्कता पड़ने पर हर मदद के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

गुरुवार रात से लगातार बारिश ने शुक्रवार होते ही लोगों को मुंबई में एक बार फिर 2006 के जुलाई महीने की आपदा की याद दिला दी। मौसम जानलेवा साबित होने लगा है। मुंबई के वडाला इलाके में बारिश के दौरान जलमग्न रास्ते में बिजली का जिंदा तार छू जाने से रंजीत गुप्ता (60) और गौरव कार्निक (5) की मौत हो गई।

मुंबई में लगातार बारिश से हर तरफ जल भराव हो गए है। पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए प्रशासन ने नावों की व्यवस्था की है। रेल सेवा ठप पड़ने से हजारों की तादाद में लोग रास्ते में ही फंसे रह गए।

सड़कों पर पानी में नदी जैसा बहाव है। निचले इलाकों में सभी जगह पानी कमर तक घरों में घुस आया है। कई स्थानों पर बिजली भी काट दी गई है। स्कूल, कालेजों के साथ ही बांबे हाईकोर्ट और अन्य अदालतें भी बंद हो गई हैं।

24 घंटे में 283 मिमी बारिश

बीएमसी और अन्य नगर प्रशासकों के अनुसार मुंबई में हो रही बारिश अप्रत्याशित है। शुक्रवार को 24 घंटे में ही 283 मिली मीटर बारिश हुई। सामान्यतः इतनी बारिश दस दिन में ही होती है। युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे का कहना है कि मीठी नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

और दो दिन जारी रहेगी बारिश

मुंबई में मौसम विभाग के निदेशक वीके राजीव के अनुसार मुंबई, तटीय कोंकण इलाके और महाराष्ट्र के कई अन्य शहरों में शनिवार और रविवार को भी जमकर बारिश होगी। समुद्र हाई टाइड के कारण विकराल रूप लेगा और तेज हवाएं भी चलेंगी।

महाराष्ट्र में कई जगह तेज बारिश

मुंबई और आसपास के ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुगढ़ में भी मूसलाधार बारिश के कारण हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसके अलावा पुणे, सतारा, कोल्हापुर, औरंगाबाद, नासिक और अन्य शहरों में भी अनवरत तेज बारिश हो रही है। यहां के कई गांवों और शहरों में बाढ़ के हालात हैं।

Posted By:

  • Font Size
  • Close